2024 में 4 नई कार लॉन्च करेगी हुंडई

जानी मानी ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड यानी HMIL ने अपने साल की शुरुआत भारत में क्रेटा फेसलिफ्ट को लॉन्च करके की है। इस कार को 10.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर पेश किया गया है।

इस नई एसयूवी में कंपनी ने डिजाइन और फीचर्स के साथ-साथ पावरट्रेन सहित कई बदलाव किए है, जो इसे बहुत खास बनाते हैं। मगर बड़ी खबर ये है कि इस कोरियाई कंपनी ने 2024 में और 4 कारों को लॉन्च करने का प्लान बनाया है। इस लिस्ट में Alcazar Facelift, Verna N-Line, Creta N-Line और Creta EV शामिल हैं। आइये 2024 में आने वाली हुंडई की इन नई कारों के बारे में जानते हैं।

हुंडई अलकजार फेसलिफ्ट(Hyundai Alcazar Facelift)
हुंडई की सबसे पहली कार जिसे कंपनी 2024 में लॉन्च करने की तैयारी में है , वो Hyundai Alcazar Facelift है। बता दें कि ये कार 2021 में लॉन्च हुई Hyundai Alcazar की मिड-लाइफ अपडेट होगी।
इसमें कोई दो राय नहीं है कि क्रेटा के बाद कंपनी अपडेटेड Alcazar को लाएगी। मगर ऐसा लग रहा है कि इस SUV के साथ कंपनी नई सुविधाओं और टूल को जोड़ेगी।
आपको बताते चले कि इस 3-लाइन एसयूवी का डिजाइन क्रेटा फेसलिफ्ट के समान होगा, जो ब्रांड की लेटेस्ट डिजाइन की और इशारा करता है। हालांकि इसमें पावरट्रेन वही रहेगा।

हुंडई वर्ना एन-लाइन( Hyundai Verna N-Line)
जैसा कि हम जानते हैं कि हुंडई ने पिछले साल मार्च में नई पीढ़ी के वर्ना लॉन्च किया गया था । यह कार 1.5 लीटर tGDi पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 160bhp और 253Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।
ये कार उन लोगों के लिए बेहतर ऑप्शन हो सकती है , जो एक पावरफुल एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं। अब कंपनी इस साल 2024 में एक नया एन-लाइन वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है।
इस सेडान में आपको बेहतर स्पोर्टी ड्राइव एक्सपीरियंस मिल सकता है, जिसके लिए कंपनी ने स्टीयरिंग ज्योमेट्री और सस्पेंशन सेटअप में बदलाव करने की योजना बनाई है।
इसके अलावा, स्पोर्टियर ड्राइव अनुभव के लिए डुअल-टिप एग्जॉस्ट भी पैकेज का हिस्सा हो सकता है।

हुंडई क्रेटा EV ( Hyundai Creta EV)
कोरियाई कंपनी ने अब तक प्रीमियम रेंज यानी कोना ईवी और IONIQ 5 को EV के तौर पर लॉन्च किया है। फिलहाल हुंडई अपनी पहली मास-मार्केट ईवी क्रेटा ईवी को भारत में लॉन्च करने पर काम कर रही है।
मीडिया रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि कंपनी इस क्रेटा EV को 2024 के अंत तक या 2025 की शुरुआत में लॉन्च में लॉन्च कर सकती है।
स्पेक्स की बात करें तो इसमें आपको पावरट्रेन, 45 kWh बैटरी पैक मिलेगा, जिसका पावर आउटपुट 138 bhp और 255 Nm का पीक टॉर्क होगा।
इसके अलावा अगर डिजाइन की बात की जाए तो कंपनी क्रेटा फेसलिफ्ट के लुक को कुछ खास अपडेट के साथ जारी रखेगी।

हुंडई क्रेटा एन-लाइन ( Hyundai Creta N-Line)
2024 में लॉन्च होनी वाली Hyundai की तीसरी SUV की लिस्ट में Hyundai Creta N-Line को भी शामिल किया गया है।
क्रेटा फेसलिफ्ट के लॉन्च के बाद कंपनी इसे 160bhp इंजन के साथ लेने की तैयारी कर रही है, जो 253 Nm पीक टॉर्क देने के साथ हार्ड सस्पेंशन और स्पोर्टी स्टीयरिंग सेटअप के साथ आ सकती है।
डिजाइन की बात करें तो ये एन-लाइन मॉडल क्रेटा पर आधारित होगा। यह 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स के अलावा 6-स्पीड मैनुअल भी ऑफर करेगा।

Back to top button