नाक-कान छिदवाने के बाद आई सूजन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय

लड़कियों के नाक-कान छिदवाने की परंपरा सालों पुरानी है। आयुर्वेद की माने तो नाक छिदवाने से महिलाओं को डिलीवरी के दौरान दर्द कम होता है। नोज पियर्सिंग न सिर्फ देखने में बेहद सुंदर लगती है बल्कि इसके सेहत से जुड़े कई फायदे भी हैं। लेकिन कई बार नाक-कान छिदवाने के बाद अगर उनका ध्यान ठीक से न रखा जाए तो इसमें संक्रमण पैदा होने लगता है और फिर ये पकने लगते हैं। संक्रमण ज्यादा होने पर सूजन, लालिमा, ब्लीडिंग, त्वचा की पपड़ी जैसी परेशानियां होने लगती हैं। जिसकी वजह से इसमें दर्द भी काफी होता है और उस जगह फोड़ा बन जाता है। अगर आपको भी ऐसी कोई परेशानी हो रही है तो घबराएं नहीं, ये कुछ आसान घरेलू उपाय आजमा सकती हैं। 

नाक छिदवाने के बाद क्या लगाएं-
हल्दी – 
नोज बंप की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी का उपाय काफी प्रभावी हो सकता है। हल्दी में मौजूद एंटी-सेप्टिक गुण नोज बंप की परेशानी को कम कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-माइक्रॉबियल गुण मौजूद होते हैं, जो घाव को जल्द से जल्द भरने में भी असरदार है। इसका प्रयोग करने के लिए 1 चुटकी हल्दी में नारियल तेल को मिक्स करके प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से नाक को साफ कर लें। इससे नोज बंप की परेशानी दूर होगी। 

सरसों का तेल-  सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे कान या नाक के छेद में आई सूजन दूर हो जाती है। अगर नोज बंप में दर्द है तो उसमें भी राहत मिलती है। इस उपाय को करने के लिए सरसों का तेल हल्का गर्म करके लगाएं। ऐसा सिर्फ 4-5 दिन करें आपको आराम मिल जाएगा।

नीम की डंडी- नीम में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे संक्रमण दूर रहता है। पियर्सिंग करवाने के बाद अगर वो पक रही है तो आप उसमें नीम की सूखी और पतली डंडी डाल सकते हैं। इससे छेद बंद नहीं होगा। 

गर्म पानी से सिंकाई- नाक छिदवाने के बाद गर्म पानी से सिंकाई करें। इससे आपको लाभ मिलेगा। इसके लिए 1 कटोरी में थोड़ा सा गर्म पानी लें। इसमें थोड़ा सा नमक मिक्स कर लें। इसके बाद इसे एक कॉटन के कपड़े की मदद से अपने नाक की सिंकाई करें।

Back to top button