25 से 30 साल है आपकी उम्र तो जरूर पढ़ें ये खबर

 उम्र बढ़ने के साथ-साथ मनुष्य के शरीर में कुछ बदलाव आते है। ये बदलाव महिला और पुरुष में अलग-अलग होते है।आज हम बात करेंगे उन Health Problems के बारे में जिनका सामना हर पुरुष को 25 साल की उम्र पार करने के बाद करना पड़ता है।

सिर्फ औरात ही नहीं मर्द भी चाहते हैं न्यूक्लियर फैमिली ये है मुख्य बाते…

25 से 30 साल है आपकी उम्र तो जरूर पढ़ें ये खबर

1. तोंद निकलना 

 25 की उम्र पार करने के बाद पुरुषों का मेटाबोलिज्म कमजोर होने लगता है। जिसकी वजह से इंसान की पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है और पेट के पास चर्बी जमा होने लगती है और तोंद बाहर निकलने लगती है।

 2. टेस्टोस्टेरॉन में कमी

 25 साल की उम्र पार करने के बाद पुरुषों की बॉडी में हार्मोनल चेंज आने लगते है। अक्सर देखा गया है की 25 साल पूरे करने के बाद पुरुषों में मेल हार्मोन कम होने लगता है.। जिसकी वजह से पुरुषों की फर्टिलिटी प्रभावित होती है।

3.मसल्स में सिकुड़न

 उम्र बढ़ने के साथ मासपेशियों में लचीलापन आने लगता है। जिसकी वजह से मसल्स में सिकुड़न आने लगती है। ऐसे में 25 की उम्र के बाद मसल्स में दर्द की शिकायत होना आम बात है।

4. कमजोर हड्डियां 

 उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे हड्डियों में कैल्शियम की कमी होने लगती है। जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है।

5. दिल संबंधी बीमारियां 

 25 की उम्र पार करने के बाद शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है. जिससे दिल से सम्बंधित बिमारियां जैसे हार्ट अटैक, ब्लडप्रेशर होने की संभावनाए बढ़ जाती हैं।
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button