2026 तक मथुरा के हर घर में नल से पहुंचेगा जल

ऊर्जा मंत्री ने 11.25 करोड़ के 32 विकास कार्यों का किया लोकार्पण
मथुरा : प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पं. श्रीकान्त शर्मा ने मंगलवार को मथुरा-वृंदावन में सड़क, नाली, स्ट्रीट लाइट, पार्कों के विकास और सौंदर्यीकरण व जीर्णोद्धार के 11 करोड़ 25 लाख रुपये से हुये 32 कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण किया। मथुरा पर्यटक सुविधा केंद्र पर वर्चुअल लोकार्पण के दौरान ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा मंगलवार दोपहर जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जिस तरह सौभाग्य योजना के तहत हर इच्छुक घर को बिजली मिली है, उसी तरह वर्ष 2026 तक जल जीवन मिशन के तहत मथुरा जिले के हर घर में नल से पानी पहुंचेगा। मथुरा-वृंदावन में भी स्वच्छ गंगाजल आपूर्ति पर तेजी से कार्य चल रहा है। मथुरा-वृंदावन में पहले फेज में वर्ष 2021 तक 176 किमी गंगा जल आपूर्ति का पाइपलाइन नेटवर्क तैयार हो रहा है। कुल 950 किमी का पाइपलाइन नेटवर्क तैयार होना है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नदियों की निर्मलता के संकल्प की दिशा में यमुना में गिरने वाले 20 गंदे नालों को बंद किया जा रहा है। मसानी एसटीपी व ट्रांस यमुना टीटीआरओ प्लांट की 480 करोड़ की लागत से 50 डस्क क्षमता बढ़ाई जा रही है। यह कार्य मार्च 2021 में पूरा हो जाएगा। हाईवे से सटी 350 कॉलोनियों को जलभराव से मुक्ति के लिये जरूरी कार्य अगले 6 महीनों के अंदर पूरा करने के निर्देश ऊर्जा मंत्री ने दिये। शहर में चल रहे सीवर लाइन के कार्य को भी इस साल दिसंबर तक पूरा करने के लिए काम तेजी से करने के निर्देश भी ऊर्जा मंत्री ने दिये। उन्होंने कहा कि सीवर के कार्य के लिये जल निगम को जहां भी खुदाई करनी पड़ी है उसकी फिलिंग व सड़क की मरम्मत जल्द से जल्द हो ताकि आवागमन में स्थानीय लोगों को कोई असुविधा न हो। ऊर्जा मंत्री ने ऐसी सभी जगहों की जानकारी तीन दिन में जुटाकर विभागों को समन्वय बनाकर अतिशीघ्र काम पूरा करने के लिये कहा। उन्होंने बताया कि कलेक्ट्रेट से टैंक चौराहा भूतेश्वर- मसानी-कृष्णा नगर मार्केट तक सड़कों के नवीनीकरण और डिवाइडर के सौंदर्यीकरण के लिये 14 करोड़ रुपये पीडब्ल्यूडी खर्च करेगा। इसे स्वीकृति मिल गयी है।
मथुरा-वृंदावन में विकसित हो रहे पार्कों में 80 पार्कों पर काम चल रहा है, ऊर्जा मंत्री ने इस काम को 5 महीने के अंदर पूरा करने और कुछ पार्कों को ओपन जिम के साथ विकसित करने के निर्देश दिये। सभी पार्कों में फलदार व छायादार पौधे ही लगाने व पंचवटी तैयार करने के निर्देश दिये। भू-माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जारी रखने की बात कहते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि भूमाफिया अगर अपना कब्जा नहीं हटाते तो उनके पोस्टर चौराहों पर लगायें। ऊर्जा मंत्री ने क्लीन व ग्रीन मथुरा के लिये ‘अतिक्रमण हटाएँ-पार्क बनाएं’ का भी संदेश दिया। ऊर्जा मंत्री ने कार्यक्रम में शामिल हुये सभी लोगों से प्रधानमंत्री की अपील दो गज की दूरी-मास्क पहनना है जरूरी का लगातार प्रसार करते रहने के लिये कहा। वर्चुअल लोकार्पण के कार्यक्रम में विप्रा के वाइस चेयरमन नगेंद्र प्रताप, सचिव ईश्वर चंद्र, मेयर मुकेश आर्यबन्धु, भाजपा जिलाध्यक्ष मधु शर्मा, नगर अध्यक्ष विनोद अग्रवाल, पार्षद गण व नगर निगम, एमवीडीए, जल निगम के अधिकारी शामिल हुये।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button