2000 रूपए का है मास्‍क, इसके बावजूद इसकी मांग बहुत अधिक है.

नई दिल्लीः पॉल्यूशन का सामना कर रही देश की राजधानी दिल्लीं में बीते दो-तीन दिन में मास्क की बिक्री 70 फीसदी तक बढ़ गई है. दवा के अधिकांश दुकानदारों का कहना है कि उनके पास के करीब-करीब सभी मास्क बिक चुके हैं. दवा दुकानों के मालिकों ने कहा कि बीते सालों से अलग, इस बार सर्वाधिक मांग एन-99 मास्क की है. इस एक मास्क की कीमत 2000 रुपये के आसपास है, इसके बावजूद इसकी मांग बहुत अधिक है.2000 रूपए का है मास्‍क, इसके बावजूद इसकी मांग बहुत अधिक है.

साउथ दिल्ली स्थित रेलीगेयर वेलनेल फार्मेसीज के कर्मचारी अजित राय ने कहा, “हमने मास्क की इतनी अधिक बिक्री इससे पहले कभी नहीं देखी. दिवाली के बाद हालत यह हो गई है कि हम ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए रोजाना मास्क मंगाने का आर्डर दे रहे हैं.”

उन्होंने बताया, “हवा की हालत को देखते हुए लोग आमतौर से इस्तेमाल होने वाले एन-95 या ऐसे ही अन्य मास्क की जगह पूरी सुरक्षा के लिए एन-99 मास्क मांग रहे हैं.”

राय ने कहा कि एन-95 और एन-99 मास्क का अंतर इनके फिल्टर की गुणवत्ता की वजह से है. एन-95 की कीमत 150 से 200 रुपये तक होती है और इसमें तीन स्तर पर फिल्टर होता है. लेकिन, एन-99 में फिल्टर अधिक होते हैं और इसकी कीमत 2000 से 2200 तक होती है.

Back to top button