2000 के नए नोट में निकली बड़ी खामी, दूसरे नोट छापेगी सरकार

8 नवंबर की रात से 500 और 1000 के नोट बैन होने के बाद 2000 का नोट लोगों के लिए कौतूहूल का विषय बना हुआ है। 1 दिन के बैंक बंद के बाद जब लोगों के हाथ 2000 का गुलाबी नोट लगा तो वे बड़े खुश हुए लेकिन फिर ये नोट चर्चा का कारण बन गए।  दरअसल सोशल मीडिया में यह खबर आ गई कि सरकार द्वारा जारी किए गए 2000 के इन नोटों में कुछ गड़बड़ी है। 

यह भी पढ़े:-विकिलीक्स ने जारी किया स्विश बैंक में कालाधन रखने वाले भारतीयों की पहली सूची

img_note

एक न्यूज वेबसाइट के अनुसार नोट के पिछले हिस्से में जहां पर 15 भाषाओं में 2000 रुपये लिखा गया है वहां एक जगह ‘दोन हजार रुपये’ छपा है, जो सही है। मराठी में 2 हजार रुपये को दोन हजार रुपये ही लिखा जाता है पर उसी क्रम में कोंकणी भाषा में ‘दोनि हजार’ रुपया लिखा जाना था जो कि ‘दोन हजार’ हो गया है। 
 हालांकि अभी तक आरबीआई ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया है लेकिन लोग इस आशंका से भी बेहद डरे हुए हैं कि अगर वास्तव में यह चूक हुई है तो इन नोटों का क्या होगा। क्या इन्हें बदल दिया जाएगा या अमान्य घोषित कर दिया जाएगा। 
लंबी कतारों में खड़े होने और तमाम झंझटों के बाद मिले इस नोट में गड़बड़ी की आशंका ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है। अगर यह टाइपिंग एरर है तो क्या दूसरे नए नोट छापे जाएंगे और अगर फिर नए नोट छापे गए तो आम आदमी की जेब में उसका क्या असर पड़ेगा, इस बात का जवाब तो आरबीआई ही दे सकती है।
Back to top button