पंजाब पुलिस में सिपाही के 1800 पदों पर भर्ती

पंजाब पुलिस सिपाही भर्ती की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसमें किसी भी राज्य के युवा आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा 28 वर्ष तय की गई है। हालांकि अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को आयु सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी।

पंजाब पुलिस में सिपाही के 1800 पदों पर आवेदन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी चार अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजाब पुलिस में सेवा का सपना देखने वाले युवाओं की खातिर सुनहरा मौका है। 

इसके अलावा इच्छुक उम्मीदवार पंजाब स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (पीआईएस) के लिए कोच समेत विभिन्न 76 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसकी भी आवेदन प्रक्रिया गुरुवार को शुरू हुई है। इन पदों में स्पोर्ट्स कोआर्डिनेटर एक, फिजिकल ट्रेनर एक्सपर्ट सीनियर दो, फिजिकल ट्रेनर आठ, फिजियोथैरेपिस्ट तीन व जूनियर कोच के 62 पद शामिल हैं। आवेदन एक अप्रैल तक कर सकते हैं। 

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। सिपाही भर्ती का आवेदन करते वक्त उम्मीदवार को कई दिक्कत न आए, इसके खातिर हेल्प डेस्क गठित की गई है। हेल्प डेस्क और ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवारों को पंजाब पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट www.punjabpolice.gov.in पर जाना होगा।

पंजाब स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक अप्रैल तक ऑनलाइन चलेगी। ऑनलाइन आवेदन की हॉर्ड कॉपी व सेल्फ अटेस्टेड सर्टिफिकेट की चार कॉपी कॉरियर के माध्यम से भेजनी होंगी। भर्ती प्रक्रिया के लिए pisrecruitmentpsu.com पर आवेदन करना होगा। यह भर्ती प्रक्रिया दी महाराजा भूपिंदर सिंह पंजाब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी पटियाला के सहयोग से संपन्न होगी। 

पुलिस की भर्ती के लिए पंजाब ही नहीं बल्कि किसी भी राज्य के युवा आवेदन कर पाएंगे। भर्ती के लिए 28 साल तक की उम्र के युवा आवेदन कर पाएंगे। एससी कैटेगरी में आयु सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी। जबकि शैक्षणिक योग्यता आर्म्ड फोर्सेज के लिए 12वीं या इसके बराबर की होगी। एक्स सर्विसमैन कैटेगरी में 10वीं जरूरी है। बाकी भर्ती संबंधी नियम व शर्तें विभाग की साइट पर उपलब्ध हैं।

Back to top button