पंजाब के 17 युवा दुबई की जेल में बद: संत बलबीर सिंह सीचेवाल से मिले परिवार

दुबई की जेल में पंजाब के 17 युवा बंद हैं। ये सभी बीते डेढ़ साल से जेल में हैं। इन युवाओं के परिवारों बेटों को स्वदेश वापस लाने की गुहार लगा रहे हैं। इनके परिजन विदेश मंत्रालय और सांसद संत बलबीर सिंह सीचेवाल से संपर्क कर इन युवाओं की वतन वापसी की आस लगाए बैठे हैं।

निर्मल कुटिया सुल्तानपुर लोधी में रविवार को 14 युवकों के परिजन सांसद संत बलबीर सिंह सीचेवाल से मिलने पहुंचे थे। परिवार वालों का कहना है कि कि वे अपने बच्चों के इंतजार में बीते डेढ़ साल से पल-पल मर रहे हैं। उन्हें तो यह भी पता नहीं है कि उनके बच्चे जेल में क्यों बंद हैं। केस के बारे में कोई सही जानकारी नहीं होने के कारण जेल में बंद युवा तारीख पर तारीख मिलने के कारण मानसिक पीड़ा झेल रहे हैं। सांसद संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने पीड़ित परिवारों को आश्वासन दिया कि वे इन युवाओं का मुद्दा विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाएंगे और उन्हें हर संभव मदद प्रदान करेंगे।

इन युवाओं में जालंधर जिले से 6, कपूरथला, नवांशहर और होशियारपुर से 3-3 जबकि गुरदासपुर, अमृतसर और चंडीगढ़ से 1-1 युवा शामिल हैं। दुबई में फंसे गौरव कुमार के भाई रविकांत ने बताया कि रोजी-रोटी कमाने गए गौरव को नहीं पता था कि वह वहां विवाद में फंस जाएगा। रविकांत ने बताया कि उसका भाई अन्य युवकों के साथ एक कमरे में रहता था, जहां से स्थानीय पुलिस ने उन्हें रात में सोते हुए पकड़ लिया। उन्होंने कहा कि उनके पास दुबई के वकील के रूप में मामले को आगे बढ़ाने की क्षमता नहीं है।

इन युवकों के बीच फंसे हरप्रीत सिंह की बहन ने बताया कि उन्हें डेढ़ महीने पहले दुबई के एक फोन नंबर से फोन आया कि वे उसके भाई को छोड़ देंगे और बदले में उन्हें 1 लाख रुपये दें। जब हरप्रीत की बहन ने कहा कि उसके पास इतने पैसे नहीं हैं तो फोन करने वाले ने कहा कि 50 हजार रुपये की मांग करने लगा, तब भी हम तुम्हारे लड़के को छोड़ देंगे।

दीपक के पिता राम लुभाया ने कहा कि एक तरफ वह अपने बेटे के फंसने से परेशानी में हैं और दूसरी तरफ उन्हें ऐसी फर्जी कॉल आ रही हैं, जिसमें कॉल करने वाले दावा कर रहे हैं कि आप पैसे दो हम लड़के को छोड़ देंगे। परेशान परिवारों के कई लोग भी अपना लाभ तलाश रहे हैं।

फगवाड़ा से आए हरमेश लाल ने बताया कि उनका बेटा हरदीप कुमार टूरिस्ट वीजा पर दुबई गया था। वहां वह अपने दोस्त से मिलने गया, जहां उसी रात पुलिस की छापेमारी में हरदीप कुमार भी पकड़ा गया।

Back to top button