नागरिक सुरक्षा कोर लखनऊ के रक्तदान शिविर में 15 स्वयंसेवकों ने किया रक्तदान

लखनऊ : नागरिक सुरक्षा कोर लखनऊ के तत्वधान में बुधवार को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन छतर मंजिल स्थित कंट्रोल रूम कार्यालय में डॉ राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल के सहयोग से किया गया। रक्तदान शिविर का उद्घाटन नागरिक सुरक्षा कोर की उपनियंत्रक श्रीमती अनिता प्रताप और चीफ वार्डन अमरनाथ मिश्रा ने संयुक्त रूप से किया। उपनियंत्रक अनिता प्रताप ने कहा कि सिविल डिफेंस के वार्डन समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन समय समय पर करते रहते है तथा जिला प्रशासन के द्वारा सौंपे गए हर कार्य को प्राथमिकता से करते है, जिसके लिए उन्हें समय समय पर सम्मानित भी किया जाता है। चीफ वार्डन अमरनाथ मिश्रा के अनुसार सिविल डिफेंस लखनऊ के वार्डेनो ने कोरोना काल में अपनी जान की परवाह न करके आम नागरिकों और जिला प्रशासन का सहयोग किया, सिविल डिफेंस के वार्डन हर चुनौती का आगे बढ़कर सामना करते है। उसी कड़ी में आज वार्डेनो ने जनहित में रक्तदान किया। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने वाले वार्डेनो को जल्द ही एक भव्य कार्यक्रम में सम्मानित भी किया जाएगा।

सिविल डिफेंस के वरिष्ठ सहायक उपनियंत्रक मनोज वर्मा ने बताया कि आज उन्होंने 35 वी बार रक्तदान किया है। प्रत्येक वर्ष 6 दिसंबर को नागरिक सुरक्षा दिवस के अवसर पर मेरे द्वारा रक्तदान किया जाता है। गत वर्ष कोविड 19 के समय झांसी पोस्टिंग के समय एक वर्ष में जरूरतमंदों को तीन बार रक्तदान का अवसर प्राप्त हुआ था। श्री वर्मा ने कहा कि प्रत्येक नागरिक खासकर युवाओं को रक्तदान अवश्य करना चाहिए, रक्तदान न सिर्फ स्वयं के स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होता है बल्कि जनहित के लिए भी श्रेष्ठ होता है।

वरिष्ठ सहायक उपनियंत्रक ऋषि कुमार व ममता रानी के अनुसार एक व्यक्ति के द्वारा किए गए रक्तदान से 4 लोगो जान बचाई जा सकती है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल की डॉ शिखा जी के नेतृत्व में आई ब्लड बैंक की टीम ने रक्तदान शिविर को संपन्न कराया। रक्तदान करने वालो में प्रमुख रूप से वरिष्ठ सहायक उपनियंत्रक मनोज वर्मा, डिवीजनल वार्डन सुनील शुक्ला, सेक्टर वार्डनों में रामगोपाल सिंह, पंकज पंत, जितेंद्र कुमार, शिव कुमार सिंह, मो. यासीन, अतुल उपाध्याय, अखिल सोंधी, मो. अनवर, अंकित कुमार, संतोष सिंह, वेद प्रकाश, डॉ विष्णु कुमार मिश्रा, व पुलिस मित्र के जितेंद्र सिंह प्रमुख थे। जबकि रक्तदान के लिए रजिस्ट्रेशन कराने श्रीमती शैल वर्मा, अरविंद भट्टाचार्य, मो. खालिद, मनोज तिवारी, कु आंचल ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन कमी व वजन कम होने के कारण रक्तदान करने से वंचित रह गए।

Back to top button