14 अप्रैल दिन शुक्रवार का पंचांग: जानिए किसकी चमकेगी आज किश्मत

||आज का पंचांग||

||आज का दिन मंगल मय हो 14 अप्रैल दिन शुक्रवार|| 

14 अप्रैल दिन शुक्रवार का पंचांग: जानिए किसकी चमकेगी आज किश्मतऋतु- बसंत
मास-वैशाख
सूर्य उत्तरायण
सूर्योदय:-05:39
सूर्यास्त:-06:21
राहू काल(अशुभ समय) दोपहर
10:30से 12:00 तक
तिथि- तृतीया
पक्ष:-कृष्ण
दिसाशूल- पश्चिम

।।आज का राशिफल।।

(ला, ली, लू, ले ,लो , चे, चो ,अ, कू)
मेष🙁 Aries): आज यह सोचने और निर्णय लेने का दिन है की आपके जीवन के कई क्षेत्रों में सुधार कैसे हो सकता है ? ओवर कॉन्फिडेंससे बचे ।आज सामने आने वाले अवसरों पर निगाह बनाए रखें, उनसे आपकी पैसों की स्थिति में सुधार होगा। आज के दिन की सफलता के लिए केसर का तिलक लगाये |

सुधार होगा।

सुझाव:- आज आप कला उड़द किसी जरूरतमंद को दान करें आपका मंगलहोगा।

शुभ रंग:- हरा

(वा, वी, वि, वू , वे ,वो ,ई ,उ, ए ओ)
वृष:-(Taurus): आज खुद के लिए अच्छा सोचिए और आंखें खोल कर नए दिन की शुरुआत कीजिए। इसके साथ साथ आज यह भी आवश्यक है की आप प्रयास करने के साथ प्रयास को फलित होने का भी मौका दें। आज के दिन की सफलता के लिए माता के मंदिर मे कमल का पुष्प अर्पण करे ।

सुझाव:- आज आप भगवान सूर्यको जल अर्पण केरेंव गुड़ का भोग लगावें।

शुभ रंग :- मटमैला।

(का,की कु, के, को हा, घ ,छ, )
मिथुन:-(Gemini): आज का दिन किसी बात को लेकर चिंतित न हों। यदि कोई परेशानियां चल रही हैं तो वे जल्द ही हल हो जाएंगी। आज ध्यान दें कि आपको कब क्या कहना है और कब बिल्कुल चुप रहना है। दिन की सफलता के लिए कन्या को एक समय का भोजन करवाये

सुझाव:- आज आप नवग्रह को नव पुष्प चढायें मंगल होगा।

शुभ रंग – कत्थई।

(डा, डी, डू, डे, डो, हे, हो,हू ,ही)
कर्क:-(Cancer): आज नकारात्मक विचारों से बच कर रहें, सब अच्छा ही अच्छा होगा। आज कार्यक्षेत्र में बदलाव करने का भी मौका मिलेगा, इससे घबराएं नहीं, इस अवसर का पूरा लाभ उठाएं। रिस्क लेने से न कतराएं। आज के दिन की सफलता के लिए माँ तुलसी की आरधना करके दिन की शुरुआत करे

सुझाव:- आज आप चने का दान करें व् श्री हनुमान जी की उपासना करें।

शुभ रंग – भूरा।

(मा, मी मू, मे, मो, टा, टि, टू, टै)
सिंह:-(Leo): आने वाले समय मे आपके जीवन में कई बदलाव आ रहे हैं। एक नई शुरुआत का समय है। इन बदलावों के कारण अपने मन में तनाव न उत्पन्न होने दें। आज के दिन की सफलता के लिए सूर्य भगवान को गुड़ और इलायची मिला जल अर्ध्य प्रदान करे ।

सुझाव:- आज आप 21विल्वपत्र पर ॐ नमः शिवाय लिख कर अर्पण करें ।

शुभ रंग – श्वेत।

( पा, पि, पू, पे, पो ष, म्, ठ टो)
कन्या:-(Virgo): आज हर परिस्थिति में अपने आप तो ढालना सीखें, ध्यान रखे की प्रत्येक स्थिति आपको कुछ न कुछ अवश्य सिखाती है।थोड़ी और मेहनत और धैर्य की आवश्यकता है।आज के दिन की सफलता के लिए हरे मूंग भगवान गणेश जी को अर्पण करके दिन की शुरुआत करे

सुझाव:-आज आप 21तुलसी पत्र पर सीताराम लिख कर श्री हनुमान जीको अर्पण करें।

शुभ रंग – फिरोजी।

(रे, रो, रा, री, ता, ती, तू, ते)
तुला:-(Libra): आज अपना फोकस अपने काम और अपनी जिम्मेदारियों पर बनाए रखें।सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अपने आप पर विश्वास रख कर सामने आ रही समस्याओं का हल ढूंढने का प्रयास करें। आज के दिन की सफलता के लिए गौ माता को पालक खिलाये

सुझाव:- आज आप तिल तेल का दीपक मातारानी को दिखये ।

शुभ रंग – चॉकलेटी।

(ना ,नी, नू ,ने ,नो ,तो, या ,यी ,यू)
वृश्चिक:-(Scorpio): आज अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें। अपने कौशल पर भरोसा रखें। किसी के साथ मिल कर कोई काम या व्यवसाय कर रहे हैं तो लाभ होगा।आज का काम कल पर मत टालिएगा । आज के दिन की सफलता के लिए अपनी माँ के चरण छू कर दिन की शुरुआत करे ।

सुझव:-आज केसर का तिलक धारण कर के घर से निकलें उत्तम होगा।

शुभ रंग – केसरिया।

(ये,यो,भा, भी,भू, भे, ध, फ,ढ)
धनु:-(Sagittarius): आज आप हर तरह की चिंता छोड़ें और पुरानी बातों को भूल जाएं। आप आज भविष्य पर नजर रखते हुए आज मिलने वाले अवसरों पर ध्यान दें।आज के दिन की सफलता के लिए जरूरतमंद को उसकी आवश्यकता अनुसार दान करे ।

सुझाव:- आज श्री गणेश जी को लगलगाय सादा पान अर्पण करें।

शुभ रंग – हल्का पीला।

(भे, जा,जी, जू जे जो खी, खू,खे, खो,गा, गी)
मकर:-(Capricorn): आपके कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव हो रहे हैं जो की आपके भले के लिए हैं। इनके कारण परेशान न हों। काम से संबंधित कुछ नया सीखने का प्रयास करें।आज के दिन की सफलता के लिए पीपल के वृक्ष मे जल का अर्ध्य दे ।

सुझाव:- आज आप पंच गव्य का पान करके कार्य प्रारंभ करे।

शुभ रंग- धानी।

(गू, गे, गो,सा,सी,सू से,सो,दा)
कुम्भ:-(Aquarius):आज का दिन परिस्थिति सामान्य बनी हुई है लेकिन आपके मन में कई बातों के कारण तनाव और परेशानी रह सकती है। आज दूसरों की बातों में न आएं । की बात अवश्य सुने । आज के दिन की सफलता के लिए कौऐ को खीर खिलाये ।

सुझाव:- आज आप किसी विकलांग की मदद करें आपका मंगल हो।

शुभ रंग- आसमानी।

(दी,दू,थ, झ, दे ,दो,चा, ची )
मीन:-(Pisces): आज अपने अंदर आत्मविश्वास की कमी न होने दें। बड़ों की सलाह अवश्य लें कोई निर्णय लेने से पहले। आज धन लाभ के अवसर मिलेंगे। किसी एक्सपर्ट से सलाह कर अपनी ऊर्जा उचित दिशा में लगाएंगे तो बहुत जल्द अच्छे फल मिलेंगे।कार्यक्षेत्र में किसी बात के कारण आपके मन में परेशानी उत्पन्न हो सकती है। आज के दिन की सफलता के लिए आज किसी की आलोचना नहीं करने के संकल्प दिन की शुरआत करे ।

सुझाव:- आज आप गरीब बच्चों को वस्त्र दान करें लाभ होगा।

शुभ रंग – लाल।

।।आज के दिन का विशेष महत्व।।

1आज वैशाख मास कृष्णपक्ष तृतिया तिथि है।

।।प्रेरणा दाई चौपाई।।

राम रमापति करधनु लेहू।
खैचौउ मिटहि मोर संदेहू।।

अर्थ:- श्री परसुराम जी भगवान श्री राम से निवेदन करते है कि श्री राम तुम इस सारंग धनुष पर प्रत्यंचा चढाओ जिसे भगवान विष्णुके अतिरिक्त कोई नही सर संधान कर सकता है और मेरे सन्देह को समाप्त करो।अर्थात “सहज व्यक्तित्व असहज व्यक्तित्व को सहज ही प्रभावित कर देता है।”

।।आप सब का मंगल हो ।।

।।इति शुभम् ।।

।।आचार्य स्वामी विवेकानंद ।।
।।श्री अयोध्या धाम ।।
||श्रीरामकथा श्रीमद्भागवत कथाव्यास व ज्योतिर्विद||
सम्पर्क सूत्र- (9044741252)

Back to top button