न्यू कानपुर सिटी में होंगे 1350 आवासीय प्लॉट

कानपुर में न्यू कानपुर सिटी योजना में 1350 आवासीय प्लॉट विकसित किए जाएंगे। ये प्लॉट 112 वर्गमीटर, 150 वर्गमीटर, 200 वर्गमीटर, 300 वर्गमीटर और 400 वर्गमीटर के होंगे। इनके अलावा ग्रुप हाउसिंग, व्यवसायिक, मॉल, स्कूल, इंस्टीट्यूशन, अस्पताल आदि के लिए भी बड़े प्लॉट उपलब्ध होंगे। केडीए ने इस योजना का ले-आउट तैयार कर लिया है।
साथ ही जमीन खरीदने की प्रक्रिया तेज कर दी है, ताकि एक एक साल में योजना को अमलीजामा पहनाया जा सके। विकास प्राधिकरण ने एक साल पहले पुन: इस योजना को विकसित करने की तैयारियां शुरू कीं थीं। वहां जमीन खरीदने के लिए केडीए बोर्ड ने 150 करोड़ रुपये आरक्षित किए। इसके साथ ही शासन ने भी जमीन खरीदने को 150 करोड़ रुपये दिए।

इससे जमीन अधिग्रहीत की जा रही है। केडीए अभियंत्रण विभाग ने इस योजना को विकसित करने के लिए ले-आउट प्लान तैयार कर लिया है। अभियंत्रण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 153 हेक्टेयर का ले-आउट प्लान तैयार किया गया है। इस योजना में 1350 आवासीय प्लॉट होंगे।

योजनास्थल के आसपास काम शुरू
योजनास्थल तक आवागमन आसान करने के लिए केडीए ने विकास कार्य शुरू कर दिए हैं। सबसे पहले डीपीएस पुलिया के पास से सिंहपुर तक पांच किलोमीटर लंबे मार्ग में डिवाइडर बनवाए जा रहे हैं। ठेकेदार को तीन महीने में काम पूरा करने के निर्देश हैं। डिवाइडर पर पोल और स्ट्रीट लाइटें भी लगेंगी।

न्यू कानपुर सिटी योजना के ले-आउट प्लान का खाका तैयार कर लिया गया है। इसे उपाध्यक्ष के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें आवासीय के साथ ही व्यावसायिक प्लाॅट भी विकसित किए जाएंगे। आवासीय प्लॉटों के सामने या उनके आसपास पार्क होगा। थाना, पुलिस चौकी, फायर स्टेशन, विद्युत सब स्टेशन सहित अन्य सामुदायिक सुविधाओं का भी प्रावधान किया गया है।  -शत्रोहन वैश्य, सचिव, केडीए

Back to top button