उत्तराखंड में 13 अमेरिकी बागेश्वर जिले में हिमस्खलन के बाद पिंडारी ग्लेशियर में फंसे

उत्तराखंड में खराब मौसम एक बार फिर पर्यटकों के लिए मुसीबत साबित हुआ है। साहसिक यात्रा पर निकले 13 अमेरिकी उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में हिमस्खलन के बाद पिंडारी ग्लेशियर में फंस गए हैं। पर्यटकों के दल में एक भारतीय भी शामिल भी है। राहत की बात यह रही कि 14 पर्यटकों का दल हिमस्खलन के बाद खुद ही सुरक्षित स्थान पर पहुंच गए हैं।

पर्यटकों के दल के हिमस्खलन में फंसे होने की सूचना के बाद जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया। प्रशासन की ओर से राहत व बचाव कार्य के लिए एसडीआरएफ, मेडिकल टीम और राजस्व विभाग की टीम को भेजा गया है। प्रशासन की टीम रेस्क्यू कार्य के लिए जीरो प्वाइंट के लिए रवाना कर दिया है। 

जानकारी के अनुसार, बीती तीन अप्रैल को 14 लोगों का एक दल  पिंडारी ग्लेशियर के लिए रवाना हुआ था। दल को लीलम तक जाना था। गुरुवार रात दल के सदस्य पिंडारी में हुए हिमस्खलन में फंस गए। उनका ज्यादातर सामान भी बर्फ में दब गया। सूझबूझ दिखाते हुए दल के सभी सदस्य किसी तरह सुरक्षित बच गए।

शुक्रवार सुबह घटना की जानकारी सेटेलाइट फोन से मिलने के बाद हरकत में आए जिला प्रशासन ने पर्यटक दल के सभी सदस्यों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए एयरफोर्स का चॉपर भेजने की तैयारी शुरू की। साथ ही कपकोट से एसडीआरएफ, स्वास्थ्य, खाद्य आपूर्ति एवं राजस्व विभाग की टीम को मौके के लिए रवाना किया गया।

इस बीच पर्यटक दल के सदस्यों ने सेटेलाइट फोन से रानीखेत के नंदादेवी आउटडोर लीडरशिप स्कूल के संचालक को सुरक्षित होने की जानकारी दी। जिला प्रशासन पूरी तरह से एक्टिव है। राहत व बचाव कार्य में तेजी लाई जा रही है। 

बागेश्वर डीएम, अनुराधा पाल ने बताया कि पिंडारी ग्लेशियर जा रहा 14 सदस्यीय दल सुरक्षित जीरो प्वाइंटतक पहुंच गया है। एसडीआरएफ और मेडिकल टीम को जीरो प्लाइंट के लिए रवाना कर दिया है। कहा कि जल्द ही पर्यटकों के दल को रेस्क्यू कर लिया जाएगा। सभी पर्यटकों को सुरक्षित निकालकर वापस आ जाएंगे।

Back to top button