छत्तीसगढ़ में 2215 नगर सैनिकों भर्ती के लिए आवेदन बुधवार से, ऐसे करें अप्लाई

छत्तीसगढ़ होम गार्ड भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। छत्तीसगढ़ नगर सेना, अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं तथा SDRF मुख्यालय द्वारा 2215 नगर सैनिकों की भर्ती निकाली गई है। संगठन द्वारा 1 जुलाई 2024 को जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार 500 नगर सैनिकों (जनरल ड्यूटी) के पदों और छात्राओं के आवासीय संस्थाओं में नियुक्ति के लिए 1715 महिला नगर सैनिकों की भर्ती की जानी है।

ऐसे करें अप्लाई
छत्तीसगढ़ महिला एवं पुरुष होम गार्ड यानी नगर सैनिकों की भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, firenoc.cg.gov.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव किए जाने वाले लिंक से सम्बन्धित ऑनलाइन आवेदन के पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया बुधवार, 10 जुलाई से शुरू हो रही है और उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 10 अगस्त तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 300 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, राज्य की अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 200 रुपये ही है।

दूसरी तरफ, आवेदन के बाद यदि किसी उम्मीदवार को अपने सबमिट किए गए आवेदन में कोई सुधार या संशोधन करना होगा तो वे 17 अगस्त तक अप्लाई कर सकेंगे। इसके बाद अप्लीकेशन करेक्शन विंडो क्लोज कर दी जाएगी।

कौन कर सकता है अप्लाई?
छत्तीसगढ़ होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को आवेदन के जिले का मूल निवासी होना चाहिए। उम्मीदवारों को 10+2 प्रणाली के अंतर्गत 10वीं या 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता 8वीं कक्षा पास ही है। उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2024 को 19 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Back to top button