12 और 13 दिसंबर को भारत के इन हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

मानसून बीतने के बाद भी देश के कई इलाकों से लगातार बारिश की खबरें आ रही हैं। इस बेमौसम बारिश से जहां लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ रहा है, वहीं माहौल में भी ठंड बढ़ रही है। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि इस सप्‍ताह बारिश और बर्फबारी की घटनाएं बढ़ेंगी, जिससे सर्दी की ठिठुरन गहरा सकती है। अनुमान है कि 12 और 13 दिसंबर को कई शहरों में मध्‍यम से भारी बारिश होगी। आइये जानते हैं देश में कैसा रहेगा मौसम का हाल।

– पंजाब के अधिकांश हिस्‍सों में भागों में 12 दिसम्बर, गुरुवार से मौसम बदल जाएगा। संभावना है कि 12 और 13 दिसम्बर को उत्तरी पंजाब में कई स्‍थानों पर हल्‍की, मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है।

– मध्‍यप्रदेश में मौसम करवट ले सकता है। राज्‍य के ग्वालियर, गुना, टीकमगढ़, सागर, दमोह, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद और बैतूल आदि स्‍थानों पर 12 दिसंबर को बारिश की संभावना है। यह दौर 13 दिसंबर तक जारी रह सकता है।

यह भी पढ़ें: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए गए भारतीय मूल के प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी

– राजस्‍थान के कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी आशंका है। प्रदेश के कुछ स्‍थानों पर सुबह के समय कोहरा भी देखा जाएगा। मौसम के बदलते सिस्‍टम के चलते यह होगा।

– उत्‍तरी हरियाणा और पंजाब के उत्‍तरी जिलों में कई अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि के साथ ही भारी बारिश की आशंका है। पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, राजस्‍थान और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में अगले 24 से 48 घंटों के दौरान बारिश की संभावना है।

– बिहार, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश और झारखंड में 12 दिसंबर को बारिश होने का अनुमान है। अगले दिन 13 तारीख को भी यह क्रम जारी रह सकता है। इसके बाद 14 दिसंबर से मौसम ठीक हो जाएगा व आसमान साफ होगा।

– भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने संभावना जताई है कि उत्तराखंड में 12 और 13 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश / बर्फबारी हो सकती है। 12 दिसंबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में 2500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी हिमपात होने की संभावना है।

– जो लोग इस समय वैष्‍णो देवी की यात्रा पर जा रहे हैं, उन्‍हें सतर्क होने की जरूरत है। अनुमान है कि 12 और 13 दिसंबर को कटरा से वैष्‍णो देवी तक कई इलाकों में मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है। माता वैष्‍णो देवी मंदिर के आसपास की पहाड़ियों पर बर्फबारी भी हो सकती है।

– उत्‍तर भारत में आगामी 72 घंटे मौसम व बारिश के लिहाज से संवेदनशील हैं। यहां पंजाब राज्‍य के गुरदासपुर, होशियारपुर, पठानकोट, अमृतसर, कपूरथला, जालंधर और रूपनगर जैसे उत्तरी जिलों में भारी बारिश व ओलावृष्टि की आशंका है।

बर्फबारी से बढ़ेगी सर्दी, Delhi-NCR में मिलेगी राहत

पश्चिमी हिमालय के क्षेत्र में अगले दो दिनों में भारी बर्फबारी की संभावना है। पंजाब, हरियाणा में तेज बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। पश्चिमी राजस्‍थान में इस दौरान हल्‍की बारिश होगी। Delhi-NCR में गुरुवार को बारिश हो सकती है और उसके बाद यहां प्रदूषण में कुछ राहत मिल सकती है। इसी अवधि में उत्‍तर प्रदेश, बिहार व झारखंड में बारिश तो होगी लेकिन हल्‍की रहेगी। मध्‍यप्रदेश के कई भागों में अगले दो दिनों में अच्‍छी बारिश देखी जा सकती है।

– उत्‍तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में 12 और 13 दिसंबर को भारी बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है। यहां पूर्वी जिलों में भी कई जगहों पर हल्‍की बारिश हो सकती है।

– जम्‍मू-कश्‍मीर में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्‍थानों पर हल्‍की बारिश की संभावना है। लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में भी इस दौरान हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। उत्तराखंड में मध्‍यम बारिश शुरू होने की संभावना है।

Back to top button