12 साल पहले आज ही कोहली ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में रखा था कदम, बनाए थे इतने रन

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए आज का दिन काफी यादगार है। कोहली ने 12 वर्ष पहले आज ही के दिन 18 अगस्त 2008 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अपना पहला एकदिनी मैच श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में खेला था, हालांकि इस मैच में वो सफल नहीं हो पाए और केवल 12 रन बनाने में सफल रहे।

कोहली ने इस मैच में भारत के लिए पारी की शुरूआत की थी और उन्होंने 22 गेंदों का सामना किया और 33 मिनट तक क्रीज पर बल्लेबाजी की। इस दौरान उन्होंने एक चौका भी लगाया। कोहली को नुवान कुलशेखरा ने आउट कर पवेलियन भेजा।

भारतीय टीम इस मैच में केवल 146 रनों पर सिमट गई। इस मैच में अजंता मेंडिस और मुथैया मुरलीधरन ने 3-3 विकेट हासिल किए। जवाब में श्रीलंका ने 91 गेंदें शेष रहते 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

कोहली को अपने पहले शतक के लिए 14 मैचों का इंतजार करना पड़ा, और आखिरकार उन्होंने 2009 में कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ 100 रन का स्कोर बनाया। इस मुकाबले में श्रीलंका ने भारत के सामने 316 रनों का लक्ष्य रखा था,भारत की शुरूआत खराब रही सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर जल्दी आउट हो गए थे।

ऐसे में गौतम गंभीर के बाद विराट को मैदान पर उतरना पड़ा। विराट कोहली को मैदान पर अनुभवी बल्लेबाज गौतम गंभीर का साथ मिला। दोनों ने अच्छी साझेदारी लगाई। इस बीच दोनों ने अर्धशतक और फिर शतक पूरे किए। विराट कोहली 114 गेंदों में 11 चौके और 1 छक्का लगाकर 107 रन के स्कोर पर आउट हुए। दूसरी तरफ, गौतम गंभीर ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 150 रन की पारी खेली और टीम को 7 विकेट से जीत दिलाई।

 इस मैच में गौतम गंभीर को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला, लेकिन गंभीर ने विराट को यह पुरस्कार सौंप दिया। विराट कोहली टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 रैंकिंग में 50 से ज्यादा के औसत से रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। इसके अलावा वह सबसे कम समय में 11 हजार एकदिनी रन बनाने वाले भी दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button