रामनगरी में 17,957 करोड़ से बनेंगे 102 होटल

भविष्य में अयोध्या पहुंचे पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए ठिकाना ढूंढना सुलभ होगा। शीघ्र ही जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में 54 नए होटल का निर्माण शुरू होगा। इन्वेस्टर समिट में शामिल ये प्रोजेक्ट धरातल पर उतर चुके हैं। 2020 करोड़ से बनने वाले इन होटलों में पर्यटकों को सुविधाएं तो मिलेंगी ही, 4361 लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण प्रारंभ होने से पूर्व होटल उद्योग के क्षेत्र में भी अयोध्या काफी पीछे था। अब तक 25-30 होटल ही जिले भर में संचालित थे। इनमें भी ज्यादातर होटलों में आधुनिक सुविधाओं का अभाव था। इससे विदेशी पर्यटक यहां पहुंचने से कतराते थे। हाल ही में संपन्न हुए प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अच्छे व सुविधायुक्त होटलों की कमी अतिथियों को खूब खली। जगह-जगह बने वीआईपी टेंट सिटी में भी लोगों ने शरण ली।

हालांकि, मंदिर निर्माण शुरू होने पर जिले की देश व विदेश में महत्ता बढ़ी तो यहां विभिन्न उद्योग-धंधों के साथ होटल बनाने के लिए भी लोग इच्छुक हुए। सरकार ने संसाधन व सहूलियत मुहैया कराने का दावा करके इन्वेस्टर समिट कराया। देश के विभिन्न इलाकों से 102 उद्योगपतियों ने होटल बनाने के लिए करार किया। 17,957 करोड के इन प्रोजेक्ट से लगभग 30,000 लोगों को रोजगार देने का दावा किया गया। समस्त प्रक्रियाएं पूर्ण होने के बाद अब 54 होटलों की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी हो गई है। अधिकतर की भूमि खरीद की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। कुछ के निर्माण कार्य भी शुरू हो गए हैं। बमुश्किल साल भर में बनकर तैयार होने की उम्मीद है। इनमें अलग-अलग क्षमता के तीन सितारा, पांच सितारा होटल भी शामिल हैं।

अयोध्या में अमेरिकी कंपनी बनाएगी 100 कमरे वाला रिजॉर्ट
अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं/ पर्यटकों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हो रही है। पर्यटकों को सुविधा देने के लिए हॉस्पिटैलिटी (आतिथ्य) क्षेत्र में निवेश भी बढ़ रहा है। इसी क्रम में अमेरिकी फर्म मेसर्स अंजलि इनवेस्टमेंट एलएलसी अयोध्या में 100 कमरे वाले रिजॉर्ट का निर्माण कराएगी। पर्यटन निदेशक प्रखर मिश्रा ने शनिवार को कंपनी के मालिक रमेश नांगूरनूरी के साथ पर्यटन भवन में इसके लिए एमओयू किया। कंपनी के मालिक रमेश नांगूरनूरी मूल रूप से हैदराबाद के रहने वाले हैं। वर्तमान में अमेरिका में रियल एस्टेट का कारोबार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राम मंदिर उद्घाटन के बाद अयोध्या में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए यहां रिजॉर्ट में निवेश का फैसला किया है। पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि इसके लिए जमीन भी चिह्नित कर ली गई है। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा।

बस्ती जिले की सीमा में बनेंगे कई होटल
अयोध्या जिले की सीमा में सरयू तट तक भी जमीन न मिल पाने से कई बड़े होटल ग्रुप ने बस्ती जिले की सीमा में होटल बनाने की तैयारी की है। इनमें 176 करोड़ से लोलपुर में ताज ग्रुप के होटल बनाने की चर्चा है। इसके अलावा अवधेश पैलेस, रामूजी पैलेस, होटल आरएन लॉन समेत 12 होटल शामिल हैं।

बढ़ेंगी पर्यटन की संभावनाएं
होटल बनाने के लिए 102 लोगों ने करार किया था। इसमें से 54 की जीबीसी हो गई है। इनके बनने से पर्यटकों को सुविधा मिलेगी। पर्यटन के क्षेत्र में और संभावनाएं बढ़ेंगी। शीघ्र ही इनके पूर्ण होने की उम्मीद है। -अमरेश पांडेय, उपायुक्त उद्योग, अयोध्या

Back to top button