11 साल की आकर्षण सतीश ने हैदराबाद में तीन पुस्तकालय को किया स्थापित…

11 साल की आकर्षण सतीश ने हैदराबाद में तीन पुस्तकालय स्थापित किए हैं। उन्होंने अपने पड़ोसियों, सहपाठियों और अपने परिवार के सदस्यों से किताबें इकट्ठा करना शुरू किया। वह कुल 4,834 पुस्तकें एकत्र कर सकीं, जिनका उपयोग उन्होंने बच्चों के लिए पुस्तकालय स्थापित करने के लिए किया। एमएनजे कैंसर चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में एक में 1036 किताबें हैं जबकि सनथ नगर पुलिस स्टेशन में एक अन्य में 829 किताबें हैं।

IPS और IAS ने किया लाइब्रेरी का उद्घाटन

उन्होंने 625 पुस्तकों के साथ हैदराबाद के निंबोलीअड्डा में स्पेशल-कम-चिल्ड्रन होम एंड ऑब्जर्वेशन होम फॉर गर्ल्स में एक तीसरा पुस्तकालय स्थापित किया। लाइब्रेरी का उद्घाटन बुधवार को शिखा गोयल IPS और भारती होलिकेरी IAS ने किया।

ANI से बात करते हुए 11 साल की आकर्षण सतीश ने कहा कि कोविड के समय में, मैंने परिवार के दोस्तों, स्कूल के दोस्तों और अपने पड़ोसियों से किताबें इकट्ठी कीं। मैंने कुल 4,800 से अधिक किताबें जमा की। मैंने दो पुस्तकालय स्थापित किए हैं, एक एमएनजे कैंसर चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल में और दूसरा सनत नगर पुलिस स्टेशन में स्थित है।

मेरे पिता हैं मेरा प्रेरणास्रोत- आकर्षण सतीश

यहाँ, मैंने अपना तीसरा पुस्तकालय निम्बोलीअड्डा, काचिगुडा में लड़कियों के निरीक्षण गृह में स्थापित किया है। यहां हमने कुल 625 पुस्तकें स्थापित की हैं जिनमें 425 तेलुगु पुस्तकें, 150 अंग्रेजी पुस्तकें और 50 हिंदी पुस्तकें शामिल हैं, साथ ही फिक्शन, नॉन-फिक्शन और सामान्य ज्ञान की पुस्तकें भी हैं। मेरे प्रेरणास्रोत मेरे पिता हैं। उन्होंने कई समाज सेवा के काम किए हैं और मैं उनके बताए रास्ते पर चलना चाहती हूं।

IPS शिखा गोयल ने कहा कि मैं हैदराबाद की 11 साल की आकर्षणना को बधाई देती हूं, जिन्होंने किताबों को दान करने और उन जगहों पर पुस्तकालय बनाने का विचार किया है जहां कोई पुस्तकालय नहीं है। उन्होंने हमारे लिए एक पुस्तकालय बनाया और एक पुलिस स्टेशन में शुरू किया। आज हमने हैदराबाद के गर्ल्स होम में एक लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। यह एक अत्यंत नेक विचार है जो हम सभी को समाज को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करता है।

मैंने उसे यह भी कहा है कि हम उसे अपने भरोसा केंद्र (Bharosa centre) में जगह देंगे। यह महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध के पीड़ितों के लिए बनाया गया केंद्र है। वह जल्द ही हमारे अगले भरोसा केंद्र में एक और पुस्तकालय शुरू करने जा रही हैं। मुझे आशा है कि कई अन्य लोग उससे प्रेरित होंगे।

बच्चों के लिए किताबें होंगी महत्वपूर्ण- पिता

आकर्षण के पिता सतीश कुमार ने कहा कि मेरी बेटी ने आज किशोर गृह में अपनी तीसरी लाइब्रेरी स्थापित की है, जो हैदराबाद में एक सरकारी विशेष गृह और निगरानी गृह है। उसने अंग्रेजी, हिंदी और तेलुगू में 670 से अधिक किताबें वितरित की हैं। उम्मीद है, ये किताबें बच्चों के लिए उपयोगी होंगी। मुझे यकीन है कि वह हैदराबाद के मेट्रो स्टेशनों में से एक में चौथा पुस्तकालय स्थापित करेगी।

आज एडीजीपी शिखा गोयल ने सिद्दीपेट स्थित भरोसा केंद्र में पांचवां पुस्तकालय स्थापित करने की स्वीकृति दे दी है। उसने 4,834 से अधिक पुस्तकें एकत्र कीं और पाँच पुस्तकालय स्थापित करने की योजना बनाई है। आज यहां तीसरा पुस्तकालय स्थापित किया गया है। मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जो उसका समर्थन करते रहते हैं। आज उन्होंने अपने जमा पैसों से यहां की बच्चियों के लिए एक सैनिटरी पैड मशीन भी डोनेट की है।

Back to top button