भारत में कोरोना के 11 नए मामले आये सामने… संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 125

भारत में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 125 हो गई है। इनमें 103 भारतीय और 22 विदेशी शामिल हैं।

ताजमहल और लाल किला समेत सभी ऐतिहासिक इमारतें 31 मार्च तक बंद
देश में सभी ऐतिहासिक इमारतें 31 मार्च तक बंद रहेंगी। इसमें ताजमहल, लाल किला और कुतुब मीनर समेत केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल के मुताबिक भारतीय पुरातत्व विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी राष्ट्रीय स्मारक और म्यूजियम 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

कर्नाटक में दो और व्यक्ति संक्रमित
कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोविड-19 के दो नए मामले सामने आए हैं, राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 19 हो गई है। मरीजों में ब्रिटेन की यात्रा करने वाली 20 वर्षीय युवती और 60 साल का व्यक्ति शामिल हैं। दोनों को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

देशभर में स्कूल, कॉलेज, मॉल, स्वीमिंग पूल आदि 31 मार्च तक बंद
सरकार ने जानलेवा कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर में स्कूल, कॉलेज, मॉल, स्वीमिंग पूल आदि को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को कहा, सामाजिक दूरी कोरोना से बचाव का एकमात्र विकल्प है। कर्मचारियों को घर से ही काम करने की छूट दी जानी चाहिए। साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कम से कम हो।

सिद्धिविनायक, महाकाल मंदिर में नो एंट्री
मुंबई के मशहूर सिद्धिविनायक मंदिर को अगले नोटिस के लिए बंद कर दिया गया है। प्रबंधन के मुताबिक, सोमवार शाम सात बजे से मंदिर को बंद कर दिया गया। मंदिर कब खुलेगा, इसके बारे में सूचना बाद में दी जाएगी। इस बीच, उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में 31 मार्च तक श्रद्धालुओं के भस्म आरती में हिस्सा लेने पर पाबंदी लगा दी गई है।

नासिक में धारा 144 लगायी गई, दो और संदिग्ध अस्पताल में भर्ती
महाराष्ट्र के नासिक स्थित सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस जैसे लक्षणों वाले दो और व्यक्तियों को सोमवार को भर्ती कराया गया। वहीं इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहर में धारा 144 लगा दी गई है।

कर्नाटक में कोरोना वायरस के दो और पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि एक मरीज कालाबुर्गी और एक मरीज बंगलूरू में मिला है। दोनों का इलाज किया जा रहा है। इन दो मामलों के साथ राज्य में कोरोना के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या आठ हो गई है।

पुणे में तीन दिन तक बंद रहेंगे बाजार
कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए पुणे की ट्रेड एसोसिएशन फेडरेशन ने 17, 18 और 19 मार्च को बाजार और दुकानें बंद रखने का फैसला लिया है। हालांकि, रोजमर्रा की जरूरत के सामान वाली दुकानें और मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे।

महाराष्ट्र में टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्क बंद
महाराष्ट्र में सभी टाइगर रिजर्व, सेंचुरी और नेशनल पार्क 18 से 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं।

कश्मीर में एक और मामला
जम्मू व कश्मीर के प्रधान सचिव योजना रोहित कंसल के मुताबिक प्रदेश में एक और मरीज पॉजीटिव पाया गया है। यह व्यक्ति सऊदी अरब से लौटा था। इसने तेज बुखार की शिकायत की थी। जम्मू कश्मीर में अब तक कुल तीन मरीज हो गए हैं।

पूर्णागिरि मेले पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर पूर्णागिरि मेले पर अनिश्चितकाल के लिए रोेक लगा दी है। इस अवधि में पूर्णागिरि धाम में श्रद्धालुओं की आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। जिला प्रशासन के फैसले पर राज्य सरकार ने मुहर लगाते हुए इस संबंध का आदेश जारी किया है। यह पहला मौका है जब पूणागिरि मेले पर रोक लगी है।

तेलंगाना में कुल चार हुए मामले
तेलंगाना के हैदराबाद में एक और कोरोना का मामला सामने आया है। यह व्यक्ति स्कॉटलैंड से लौटा था। अब राज्य में कुल चार मामले हो गए हैं।

केरल में कुल 24 मामले हुए
केरल में कोरोना के कुल मामले 24 हो चुके हैं। राज्य में 12,740 लोगों को निगरानी में रखा हुआ है। मुख्यमंत्री पिनयारी विजयन ने ‘ब्रेक द चेन’ अभियान चलाया।

अरुणाचल पर्यटकों के लिए बंद
अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पर्यटकों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने बताया कि पहले यह अस्थायी बैन सिर्फ विदेशियों के लिए था।

सभी राष्ट्रीय स्मारक, म्यूजियम 31 तक बंद
केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल के मुताबिक भारतीय पुरातत्व विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी राष्ट्रीय स्मारक और म्यूजियम 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

बंगलूरू में एक और पॉजीटिव
बंगलूरू में एक 32 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। वह आठ मार्च को वाया लंदन अमेरिका से लौटा था। वह घर में ही अलग कमरे में था, अब उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

पीएम मोदी का कोविड चैलेंज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों से कोरोना वायरस से निपटने के लिए संभावित समाधान मांगे हैं। उन्होंने ‘MyGovIndia’ पर इन्हें साझा करने को कहा है। इस चैलेंज में संभावित समाधान बताने वालों को एक लाख रुपये तक का इनाम देने की भी बात कही गई है।

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक सुरक्षा बल करीब 560 भारतीयों को वापस लाए हैं। इसके अलावा सी—17 ट्रांसपोर्ट विमान के 34 क्रू सदस्यों को भी इटली और वुहान से लाया गया है। अधिकारी के मुताबिक इनमें से 372 नागरिकों और 17 क्रू सदस्यों को घर भेज दिया गया है। सुरक्षा बल ने देश भर के सैन्य बेस में 15 हजार से ज्यादा आइसोलेशन वार्ड बनाए थे।

केरल में ट्रेनों में स्क्रीनिंग
केरल में राज्य सरकार ने ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों की भी स्क्रीनिंग कराने का फैसला लिया है। इसके तहत चिकित्साकर्मी यात्रियों की जांच चलती ट्रेन में कर रहे हैं।

देश भर में बंद होंगे स्कूल, स्वीमिंग पूल और मॉल्स
स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बड़ा फैसला लेते हुए 18 मार्च से तुर्की, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ की विमान सेवा को बंद करने का फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने 31 मार्च तक सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि देशभर में सभी स्कूल, स्वीमिंग पूल, मॉल्स को बंद कर देने चाहिए। इसके अलावा कर्मचारियों को घर से काम करने देना चाहिए। साथ ही सार्वजनिक परिवहन के साधनों का कम से कम उपयोग करें। इसके अलावा लोगों से एक मीटर का फासला रखें। उन्होंने बताया कि यूएई, कतर, ओमान और कुवैत से आने वाले प्रत्येक यात्री के लिए अनिवार्य रूप से 14 दिन के लिए क्वारनटाइन होगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बांग्लादेश के कार्यक्रम में भाग लेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘जातिर पिता’ बंगबंधु शेख मुजिबुर रहमान की 100वीं जयंती के कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाग लेंगे। यह कार्यक्रम मंगलवार को होगा।बीसीसीआई में घर से काम
कोरोना वायरस को देखते हुए बीसीसीआई मंगलवार से अपना कार्यालय बंद रखेगा, कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा।

बॉम्बे हाई कोर्ट में सिर्फ दो घंटे होगा काम
बॉम्बे हाई कोर्ट और नागपुर, औरंगाबाद तथा गोवा स्थित उसकी पीठों में 17 मार्च से प्रतिदिन महज दो घंटे कामकाज होगा। यह आदेश कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर जारी किया गया है। इसके अलावा सभी जिला और मजिस्ट्रेट अदालतों में एक दिन में तीन घंटे से ज्यादा काम नहीं होगा और सिर्फ जरूरी मामलों की सुनवाई होगी।

पुणे में धारा 144 (1) लागू
पुणे के डिवीजनल कमिश्नर दीपक म्हैसेकर ने सोमवार को कहा कि जिले में धारा 144 (1) और (2) के तहत प्रतिबंध लगाए गए हैं। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए ऐसा करना जरूरी था। यदि जरूरी हुआ तो आने वाले समय में और भी कड़े प्रतिबंध लगाने जैसे कार्रवाई की जाएगी।पश्चिम बंगाल में निकाय चुनाव टले, 15 अप्रैल तक स्कूल बंद
पश्चिम बंगाल के चुनाव आयुक्त सौरव दास ने बताया कि राज्य में होने वाले निकायों के चुनाव फिलहाल टाल दिए गए हैं। वहीं दूसरी ओर प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय 15 अप्रैल तक बंद रखे जाएंगे। हालांकि इस दौरान बोर्ड की परीक्षाएं अपने तय कार्यक्रम के अनुसार होंगी।

उज्जैन: भस्मआरती में श्रद्धालुओं के शामिल होने पर रोक
मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर में होने वाली भस्मआरती में श्रद्धालुओं के शामिल होने पर रोक लगा दी गई है।

ओडिशा सरकार विदेशियों को देगी इनाम
ओडिशा की सरकार ने सभी विदेशी नागरिकों से कहा है कि वह प्रदेश की यात्रा के दौरान अपने आने की जानकारी दें और 14 दिन अलग निगरानी में रहें। ऐसा करने वाले विदेशी नागरिकों को सरकार की ओर से 15000 रुपये का इनाम दिया

दिल्ली एम्स: नहीं मिल रहे सुरक्षा उपकरण
दिल्ली एम्स रेसिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने एम्स निदेशक से व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पर्याप्त संख्या में मुहैया नहीं होने के संबंध में शिकायती पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि हम आपसे डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ की सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करने का आग्रह करते हैं।

ओडिशा में विदेश से आगमन की जानकारी देने पर मिलेगा इनाम
ओडिशा सरकार ने सभी विदेशियों को निर्देश दिए हैं कि वे राज्य में आने के 24 घंटे के भीतर सूचना दें और 14 दिन के लिए आइसोलेशन में रहना होगा। इसके लिए पंजीकरण कराने वाले प्रत्येक विदेशी को 15 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। हालांकि जानकारी नहीं देने को अपराध माना जाएगा। यह नियम विदेशों में रह रहे भारतीयों पर भी लागू होगा।

संसदीय कार्य मंत्री ने किया ट्वीट
संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि बजट सत्र छोटा नहीं किया जाएगा। वह तय कार्यक्रम के तहत ही चलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार स्थिति पर नजर बनाए हुए है और अभी सत्र को छोटा करने की कोई जरूरत नहीं है।

चंडीगढ़ में 31 मार्च तक सभी मॉल्स, जिम, कोचिंग सेंटर, नाइट क्लब, पूल्स को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसके अलावा सभी तरह के सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और धार्मिक आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई है। 31 मार्च तक 100 से ज्यादा लोगों के जुटने पर रोक लगाई गई है।

यूनिवर्सिटी हॉस्टल भी खाली कराने के निर्देश
आईआईटी कानपुर में ग्रेजुएशन, एमबीए और MTech/MDes/MS के पहले वर्ष के सभी छात्रों को 19 मार्च तक हॉस्टल खाली करने के निर्देश दे दिए गए हैं। सिर्फ दूसरे वर्ष और पीएचडी छात्रों को ही कैंपस में अनुमति दी जाएगी।

दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में सभी छात्रों को अपने-अपने घर लौटने के लिए कहा गया है।

विदेश मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया
विदेश मंत्रालय ने #COVID19 नियंत्रण केंद्र का हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।
कंट्रोल रूम : 1800118797 (टोल फ्री)
+91- 11- 23012113
+91- 11- 23014104
+91- 11- 23017905
फैक्स: +91- 011- 23018158 (फैक्स)
ईमेल: covid19@mea.gov.in

मालदीव में भारतीय सेना ने स्थापित की लैब
सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने सोमवार को जानकारी दी है कि भारतीय सेना की मेडिकल टीम ने मालदीव में 13 मार्च से टेस्टिंग लैब स्थापित की है। इसमें छह डॉक्टर और आठ पैरामेडिक स्टाफ शामिल है।

भारत-नेपाल सीमा पर स्क्रीनिंग जारी: नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारत-नेपाल सीमा पर 49 स्थानों पर लोगों की लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है।

खिलाड़ी अपने अभ्यास पर फोकस करें: रिजीजू
कोरोना वायरस का असर खेल आयोजनों पर पड़ने के बाद खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने सोमवार को देशभर के खिलाड़ियों से कहा कि आपको हिम्मत नहीं हारना है अपना अभ्यास और मेहनत जारी रखें।

रिजीजू ने एक ट्वीट कर कहा कि कोरोना के कारण खेल आयोजन अस्थायी तौर पर स्थगित किए जा रहे हैं, लेकिन मैं खिलाड़ियों से अपील करता हूं कि हिम्मत नहीं हारें और अभ्यास करते रहें।

दिल्ली में साप्ताहिक बाजार 31 मार्च तक बंद
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि सिनेमाघरों और साप्ताहिक बाजारों का संचालन 31 मार्च तक निलंबित रहेगा। दिल्ली में रोजाना शॉपिंग मॉल को विषाणुमुक्त किया जाएगा। इसके साथ ही मॉल, दुकानों आदि के प्रवेश द्वार पर हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराए जाने चाहिए। सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के बाद ही लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जानी चाहिए।

घरों के सर्वेक्षण के लिए पुणे नगर निगम ने बनाई 130 टीमें
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य के दूसरे सबसे बड़े शहर पुणे में नगर निगम ने 130 टीमों का गठन किया है, जिनका काम कोरोना वायरस को देखते हुए घरों में सर्वेक्षण करना है। एक अधिकारी ने बताया कि यह टीमें उन इलाकों का मुआयना करेंगी जहां से जानलेवा कोविड-19 के मरीज पाए गए हैं और जहां कोरोना के लक्षणों के मद्देनजर लोगों की जांच की गई है।

मेघालय में भी 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद
मेघालय के स्वास्थ्य मंत्री एएल हेक ने सोमवार को कहा कि सरकार ने विधानसभा में बजट सत्र के दौरान कोरोना वायरस को लेकर स्वत: संज्ञान लेते हुए स्कूल-कॉलेज बंद रखने और सभी बड़े खेल आयोजनों को 31 मार्च तक टाल देने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही लोगों से बड़ी संख्या में एक जगह एकत्र नहीं होने के लिए कहा है। यह आदेश मंगलवार से लागू होगा।

कर्नाटक: मेडिकल कॉलेजों में वॉर रूम बनेगा
कर्नाटक सरकार ने सोमवार को कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य के सभी सरकारी जिला मेडिकल कॉलेजों में वॉर रूम शुरू करने का फैसला लिया है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुधाकर के ने कहा कि प्रदेश में कुल 17 जिले हैं जहां अस्पतालों के साथ सरकारी मेडिकल कॉलेज जुड़े हुए हैं। ये सभी वॉर रूम अपने अनुसार काम करेंगे और सभी कॉलेजों में यथास्थिति के अनुसार 150 से लेकर 200 बेड का अतिरिक्त इंतजाम किया जाएगा।

केरल: सरकार ने कहा- सभी विदेशी कोरोना से पीड़ित नहीं, उनका सहयोग करें
केरल सरकार ने सोमवार को लोगों से कहा कि सभी विदेशी नागरिकों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की नजर से ना देखें, बल्कि उनका सहयोग करें। दरअसल यहां आए विदेशी पर्यटकों को आने-जाने के लिए वाहनों में नहीं बैठाने और होटल आदि में कमरे नहीं मिलने की खबरों के बाद सरकार ने यह बात कही है।

मृतकों के परिजनों को 4 लाख का मुआवजा देगी बिहार सरकार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि अगर कोरोनोवायरस के कारण किसी की मृत्यु हो जाती है, तो मृतक के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से मुआवजे के रूप में 4 लाख रुपये दिए जाएंगे। नीतीश ने विधानसभा में कहा कि कोरोना के अनुबंधित रोगियों के उपचार के लिए, मुख्यमंत्री चिकत्सा सहायता योजना के तहत राज्य सरकार पूरा खर्चा उठाएगी।

डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य कर्मी कड़ी मेहनत कर रहे हैं: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए सभी स्तरों पर विभिन्न प्राधिकरण मिलकर काम कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई पर कहा, यह सभी की एकजुट प्रतिक्रिया है, यह ऐसी स्थितियों में हमारे राष्ट्र के दृढ़ भाव को दर्शाती है। हम यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं कि सब स्वस्थ रहें और जिनमें लक्षण दिख रहे हैं उनका उचित इलाज हो। कोविड-19 से निपटने के लिए हमारे डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्यकर्मी कड़ी मेहनत कर रहे हैं, हम उनके योगदान की सराहना करते हैं लोग स्वस्थ रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

महाराष्ट्र में एक और संक्रमित, 38 हुई संख्या
यवतमाल के जिला कलेक्टर एमडी सिंह ने बताया कि दुबई की यात्रा करने वाले एक व्यक्ति की कोरोनोवायरस पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इसके साथ महाराष्ट्र में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या बढ़कर 38 हो गई है।

हवाईअड्डे पर सामूहिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए 79 के खिलाफ मामला
कोरोना वायरस खतरे के मद्देनजर लोगों के एकत्रित होने पर लगे प्रतिबंध के बावजूद कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सामूहिक स्वागत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पुलिस ने 79 लोगों के खिलाफ सोमवार को मामला दर्ज किया। ये लोग लोकप्रिय रियलिटी कार्यक्रम के प्रतिभागी का स्वागत करने के लिए एकत्र हुए थे। पुलिस ने बताया कि चार लोगों के खिलाफ नामजद और 75 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

बिहार विधानसभा के बजट सत्र में कटौती
कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर बिहार विधानसभा के जारी बजट सत्र की अवधि में कटौती कर दी गई है और सोमवार के बाद कोई बैठक नहीं होगी। विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने यह जानकारी दी। राज्य विधानसभा का बजट सत्र 31 मार्च तक चलना था। चौधरी ने बताया कि सुबह उनकी अध्यक्षता में हुई सदन की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया।

महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या हुई 37
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के चार नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या सोमवार को बढ़कर 37 हो गई है। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि इन नए चार मामलों में से तीन मुंबई में और एक मामला नवी मुंबई में सामने आया है। उन्होंने कहा, कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 37 हो गई है।

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को भेजा नोटिस
उच्चतम न्यायालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के जेल महानिदेशक और मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर कोविड-19 के मद्देनजर उठाए एहतियाती कदमों पर 20 मार्च तक जवाब मांगा। न्यायालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से 23 मार्च को एक जिम्मेदार अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है जो इस मामले में शीर्ष अदालत की सहायता कर सके।

केजरीवाल ने दिया दिल्ली में पोर्टेबल हैंडवाश स्टेशन स्थापित करने का निर्देश
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने  के प्रसार के खिलाफ रोकथाम के उपायों पर सभी जिला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में केजरीवाल ने दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में पोर्टेबल हैंडवाश स्टेशन स्थापित करने का निर्देश दिया है। डिप्टी सीएम, स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव भी बैठक में शामिल रहे।

लखनऊ में दो संदिग्ध मरीज अस्पताल में भर्ती
लखनऊ में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीज मिले हैं। एक को केजीएमयू में और दूसरे को लोहिया संस्थान में भर्ती कराया गया है। देर रात तक दोनों की रिपोर्ट आने के बाद स्थिति साफ होगी। जानकारी के मुताबिक, रविवार को स्पेन से लौटे एक युवक को बुखार व जुकाम था। उसे केजीएमयू में भर्ती करा कर जांच के नमूने भेजे गए। इसी तरह जॉर्डन से लौटे युवक में भी कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। उसे लोहिया संस्थान में भर्ती कराया गया है।

कोरोना वायरस की झूठी खबर फैलाने वाला स्वास्थ्य कर्मी गिरफ्तार
राजस्थान के दौसा जिले के महुआ थाना क्षेत्र में कोरोना वायरस के संक्रमण की झूठी खबर फैलाने वाले स्वास्थ्य कर्मी को गिरफ्तार कर उसकी सेवाएं समाप्त कर दी गईं। पुलिस ने सोमवार को बताया कि वरिष्ठ उपचार सुपरवाइजर संविदाकर्मी अनिल टांक की सेवाएं राज्य में कोविड-19 के संक्रमण के मामलों की जांच के नतीजे पॉजिटिव होने और पृथक वार्ड में मरीजों के उपचार को लेकर झूठी खबर फैलाने पर समाप्त कर दी गईं।

महाराष्ट्र में एक और व्यक्ति संक्रमित
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि पिंपरी-चिंचवाड़ में एक कोरोना वायरस संक्रमित मरीज पाया गया है। इसी के साथ राज्य में कुल मामलों की संख्या 33 हो गई है जोकि देश में सबसे ज्यादा है।

आईआईटी रुड़की ने नौ संदिग्ध छात्रों को आइसोलेशन वार्ड में रखा
उत्तराखंड में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की ने कोरोना वायरस के संदिग्ध नौ छात्रों को आइसोलेशन वार्ड में रखा है। इनमें एक विदेशी और आठ भारतीय छात्र हैं।

दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों की बैठक आज
दिल्ली के निर्वाण भवन में आज कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय मंत्रियों के एक समूह की बैठक होगी।

ओडिशा में एक व्यक्ति संक्रमित
ओडिशा के स्वास्थ्य और शिक्षा प्रशिक्षण निदेशक डॉ सीबीके मोहंती ने कहा कि प्रदेश में कोरोनोवायरस के एक पॉजिटिव मामले का पता चला है। संक्रमित ने इटली की यात्रा की है। बाद में उसने दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए एक ट्रेन ली। मरीज भुवनेश्वर अस्पताल में भर्ती है।

जयशंकर ने पोम्पिओ से फोन पर की चर्चा
विदेश मंत्री एस.जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ ने कोरोना वायरस संकट को लेकर फोन पर चर्चा की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टगस ने रविवार को बताया कि फोन पर बातचीत के दौरान दोनों शीर्ष राजनयिकों ने उन तरीकों पर बातचीत की जिनके जरिए भारत और अमेरिका इस वैश्विक चुनौती से निपट सकते हैं। उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं के बीच 14 मार्च को यह बातचीत हुई थी।

ईरान से 53 भारतीयों को चौथा जत्था पहुंचा भारत
कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक ईरान से 53 भारतीयों का चौथा जत्था सोमवार को भारत पहुंचा। अभी तक कुल 389 भारतीयों को ईरान से भारत लाया जा चुका है। गौरतलब है कि ईरान से रविवार को 230 से अधिक भारतीयों का तीसरा जत्था नई दिल्ली पहुंचा था जिन्हें जैसलमेर के भारतीय सेना स्वास्थ्य केन्द्र में पृथक रखा गया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, 53 भारतीयों (52 छात्रों और एक शिक्षक) का चौथा जत्था ईरान के तेहरान और शिराज से लाया गया है। इसके साथ ही कुल 389 भारतीय अभी तक ईरान से भारत आ चुके हैं। ईरान में भारतीय दल और ईरानी अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करता हूं।’

महाराष्ट में सबसे ज्यादा लोग संक्रमित
महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 32 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश के किसी भी राज्य के मुकाबले यह संख्या सबसे ज्यादा है।

पटना हाईकोर्ट में केवल जरूरी मामलों पर होगी सुनवाई
कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए पटना हाईकोर्ट में सिर्फ जरूरी मामलों पर ही सुनवाई की जाएगी।

बिहार में अस्पताल से भागा संदिग्ध मरीज
बिहार में एक कोरोना वायरस संदिग्ध मरीज कल दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से भाग गया।  चिकित्सा अधीक्षक राजीव रंजन ने कहा कि रोगी उस समय भागा जब उसे आइसोलेशन वार्ड में ले जाया जा रहा था। हमने पुलिस और जिला प्रशासन को सूचित कर दिया है।

रविवार को 26 नए मामलों की पुष्टि
देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को 26 नए मामलों की पुष्टि की, जिसके बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 110 पहुंच गया है। इनमें से सबसे ज्यादा 32 केस महाराष्ट्र में सामने आए हैं।

700 समुद्री जहाजों को देश में नहीं मिली एंट्री
सरकार कोरोना का प्रसार रोकने का हरसंभव प्रयास कर रही है। इसी के तहत प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले 700 से ज्यादा जहाजों के 25 हजार से ज्यादा यात्रियों व चालक दल के सदस्यों को अपने प्रमुख बंदरगाहों पर उतरने नहीं दिया गया। जहाजरानी मंत्रालय के मुताबिक, 13 मार्च तक चीन व प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले 703 जहाज भारतीय तटों पर पहुंचे, जिनमें 25,504 यात्री व चालक दल के सदस्य सवार थे। इन जहाजों को चिह्नित स्थान पर लंगर डालने की अनुमति दी गई थी, लेकिन किसी यात्री को उतरने नहीं दिया गया।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 3 =

Back to top button