राम मंदिर के लिए 11 दिनों के विशेष अनुष्ठान में सिर्फ नारियल पानी पर हैं पीएम मोदी

अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को अब कुछ ही वक्त बाकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में यजमान के रूप में हिस्सा लेंगे। इसके लिए वे 12 जनवरी से 11 दिनों के विशेष अनुष्ठान पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी जमीन पर कंबल ओढ़कर सो रहे हैं और पूरा दिन सिर्फ नारियल पानी के सहारे गुजार रहे हैं।

बता दें, पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जिन नियमों का पालन कर रहे हैं इन्हें यम नियम कहा जाता है, ऐसे में एक विशेष ‘सात्विक’ आहार ही लेना होता है जिसमें प्याज, लहसुन और कई अन्य चीजें शामिल नहीं होती हैं। इस बीच पीएम मोदी दिन में दो बार नारियल पानी ही पी रहे हैं। आइए जानते हैं हेल्थ की नजर से इस ड्रिंक के फायदे।

पाचन में फायदेमंद : नारियल पानी पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। इससे पेट में जलन, आंतों में सूजन, उल्टी, दस्त और अल्सर की समस्या भी कम होती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर : नारियल पानी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बॉडी को ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं। इसे पीने से आप स्किन और बालों की हेल्थ भी सुधार सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाता है : नारियल पानी के सेवन से शरीर को जरूरी मिनरल और विटामिन मिल जाते हैं। जिससे इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। जो लोग रोज नारियल पानी पीते हैं उन्हें बीमारियां का जोखिम कम रहता है।

हेल्दी हार्ट के लिए : ये ड्रिंक हार्ट को भी हेल्दी बनाने का काम करती है। इसे पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा ये ब्लड क्लॉटिंग कम करके हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे से भी बचाता है।

Back to top button