कुछ ऐसे कोर्स जाे दिलाएंगे लाखों में सैलरी

graphic_052016031600कोर्स तो बहुत हैं लेकिन करना ऐसा चाहिए जो कम से कम लाखों की सैलरी दिलाएं…
अगर अाप भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं तो  यहां हम सोशल मीडिया मार्केटर ऐसे ही कुछ कोर्सेज की जानकारी आपको दे रहे हैं –
सोशल मीडिया मार्केटर
सोशल मीडिया अब केवल लोगों से जुड़ने, न्यूज से अपडेट रहने का माध्यम भर नहीं रह गया है. इसके माध्यम से युवाओं को बड़े पैमाने पर नौकरियां भी मिल रही है. ऐसा ही जॉब सोशल मीडिया मार्केटर का है. इस फील्ड में सैलरी पैकेज भी आकर्षक मिलता है.
पॉलिटिकल कम्युनिकेशंस
राजनैतिक पार्टियां चुनाव के दौरान और उसके बाद भी अपने संपर्क विभाग की मदद के लिए मंजे हुए पेशेवर लोगों की सेवाएं लेने लगी हैं. मैनेजिंग पॉलिटिकल सेंसटिविटीज, ऐज ऑफ सोशल इलेक्शंस और इवॉल्युशन ऑफ पॉलिटिकल कम्यूनिकेशंस जैसे विषय इस कोर्स में पढ़ाए जाते हैं. नौकरी के पहले साल में 3.5 लाख से 4 लाख रुपये सालाना का वेतन पा सकते हैं.
लग्जरी ब्रांड मैनेजमेंट
अगर आपमें अच्छी चीजों के प्रति गहरा लगाव है और आपके अंदर सौंदर्यबोध है तो लग्जरी ब्रांड मैनेजमेंट आपके लिए अच्छा करियर हो सकता है. आप यह कोर्सफुलटाइम, पार्टटाइम या ऑनलाइन कर सकते हैं. शुरुआती वेतन प्रति माह 40,000 रुपये से 45,000 रुपये के बीच मिल सकता है.
एथिकल हैकिंग
ज्यादातर लोग हैकिंग को खराब शब्द मानते रहे हैं और उसे चोरी वाला काम समझते हैं लेकिन अब ऐसे पेशेवर लोगों की मांग बढ़ रही है जो हैकिंग के खतरों को अच्छी तरह समझते हैं. एथिकल या वैध हैकर कॉरपोरेट नेटवर्ककी तह में जाता है और उसकी सुरक्षा के लिए कुछ नए उपाय निकालता है. इसमें शुरुआती वेतन प्रति माह 27,000 से 30,000 रुपये मिल सकते हैं.
ग्राफिक डिजाइनिंग
ग्राफिक डिजाइनर का काम अपने क्लाइंट के लिए ऐसे क्रिएटिव आइडिया तैयार करना होता है, जो उसके क्लाइंट के इंस्‍टीट्यूट को अलग पहचान दे सकें. 12वीं पास उम्मीदवार इस कोर्स को कर सकते हैं. ग्लोबलाइजेशन के मौजूदा दौर में इस फील्‍ड में रोजगार की बेहतर संभावनाएं हैं.
फूड फोटोग्राफी और स्टाइलिंग
इस कोर्स में आपको खाद्य पदार्थों की फोटोग्राफी के बुनियादी और मुख्य सिद्धांत सिखाए जाते हैं. इस कोर्स में फूड स्टाइलिंग के लिए प्लेट के डिजाइन, सही लाइटिंग और कैमरे की तकनीक के बारे में सभी जरूरी बारीकियां सिखाई जाती हैं. इस कोर्स को करने के बाद आपको लग्जरी और फूड पत्रिकाओं में काम मिल सकता है. अब तो वेबसाइट्स के लिए भी इसकी डिमांड लगतार बढ़ रही है.
चिप डिजाइनर
अगर आप इंजीनियरिंग कर रहे हैं और टेक्निकल के साथ-साथ कोई चैलेंजिंग और क्रिएटिव वर्क भी करना चाहते हैं, तो चिप डिजाइनिंग में करियर बना सकते हैं.चिप इंडस्ट्री में मुख्य कार्य डिजाइन, प्रोडक्शन, टेस्टिंग, एप्लीकेशंस और प्रोसेस इंजीनियरिंग से जुड़ा होता है.
वेब डिजाइनर
यदि आपको डिजाइन और कंप्यूटर से प्यार है और आप नई-नई क्रिएशन्स में विश्वास रखते हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिए ही है. यहां टक्कर खासी है क्योंकि आपको क्लाइंट को इस बात को लेकर कन्विंस करना है कि वे आपके बनाए डिजाइन क्यों खरीदें. हालांकि चैलेंज के बावजूद यह प्रोफेशन आपको मालामाल कर देगा.
इन्वेस्टमेंट बैंकर
यह जॉब काफी आकर्षक है, मगर इसकी अपनी प्रतिबद्धताएं हैं. स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव को समझने के साथ-साथ आपको क्लाइंट को कन्विंस करने की कलाआनी चाहिए. इसमें आप जितना मार्केट की समझ विकसित करेंगे, उतना ज्यादा कमाएंगे भी.
Back to top button