होने वाला है युद्ध? भारी-भारी तोपों के साथ सीमा पर पहुंची पाकिस्‍तानी सेना

श्रीनगर। पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर कड़क सर्दी में सेना की ताबड़तोड़ मूवमेंट की आंच से तप रहा है। नीलम वैली में भारत-पाक के बीच जारी गोलीबारी की वजह से पाकिस्तानी सेना की असामान्य मूवमेंट देखी जा रही है। पिछले 10 दिन से सैन्य वाहनों के लंबे-लंबे काफिले भारी तोपों के साथ यहां पहुंच रहे हैं।

आपको बता दें कि 1999 के करगिल युद्ध के बाद पहली बार ऐसा माहौल है कि सेना की तमाम रिजर्व टुकड़ियां भी एलओसी के आसपास कैंप बना रही हैं। सेना का सबसे बड़ा जमावड़ा नीलम वैली और देवा सेक्टर में बढ़ा है। नीलम वैली में भी आजकल संघर्ष विराम तोड़ा जा रहा है।

सेना के ट्रक, जिनमें भारी आर्टिलरी हथियार लाए जा रहे हैं, उन्हें प्लास्टिक शीट्स से कवर किया गया है। दरअसल, पाकिस्तान को डर है कि भारत पीओके में बड़ी कार्रवाई कर सकता है। इतना ही नहीं बौखलाए पाकिस्तान ने एलओसी पर बसे लोगों को बस्तियां नहीं छोड़ने के लिए महिलाओं को हर माह 10 डॉलर देने की घोषणा भी की है।

इधर भारत नें भी लद्दाग और करगिल वाले इलाके में 145 दिनों बाद मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी हैं। दरअसल 5 अगस्त को इन जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाने के बाद से ही इन इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी।

वहां मौजूद अधिकारियों ने बताया कि इन 145 दिनों में घाटी में कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है। इस बीच, धार्मिक नेताओं ने भी लोगों से इंटरनेट का दुरुपयोग न करने की अपील की है। हालांकि करगिल में ब्रॉडबैंड सेवाओं को पहले ही बहाल कर दिया गया था।

Back to top button