सैमसंग उपाध्यक्ष जे वाई ली पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति को रिश्वत देने का आरोप

मोबाइल फोन की सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग समूह के प्रमुख जे वाई ली को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। ली पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति को रिश्वत देने का आरोप है।सैमसंग उपाध्यक्ष जे वाई ली पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति को रिश्वत देने का आरोपइस मामले में कोर्ट में करीब 10 घंटे तक सुनवाई चली थी।जे वाई ली पर आरोप है कि उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पार्क ग्यून हेई से दो कंपनियों को विलय मर्ज करने में मदद मांगी थी, और इसके लिए उन्होंने राष्ट्रपति को 36 मिलियन डॉलर रिश्वत देने की कोशिश की।

ली की गिरफ्तारी के बाद सैमसंग ग्रुप के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है। ग्रुप की कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड के शेयरों में 1.4 फीसद की गिरावट आई है।

इसके अलावा सैमसंग ग्रुप की होल्डिंग कंपनी सी ऐंड टी कॉर्प. के शेयरों में भी 2.8 फीसद की बड़ी गिरावट हुई है। अभियोजन पक्ष के वकील ने सैमसंग की थर्ड जनरेशन के मुखिया के खिलाफ मुकदमे की शुरुआत के लिए 10 दिन का समय मांगा है।

मुकदमे की शुरुआत के बाद कोर्ट को तीन महीने के भीतर फैसला सुनाना होगा। सैमसंग ग्रुप की प्रवक्ता ने कहा कि ली को अरेस्ट किए जाने को चुनौती दी जाएगी या फिर बेल की मांग की जाएगी, इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया जा सका है।

सैमसंग और ली ने इस मामले में कुछ भी गलत किए जाने से इनकार किया है। ली की गिरफ्तारी के बाद कंपनी ने बयाव जारी किया। कंपनी के बयान में कहा गया कि हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि भविष्य में अदालती कार्यवाही के दौरान पूरा सच निकलकर सामने आए।

सियोल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने पिछले महीने ली को अरेस्ट किए जाने की मांग को खारिज कर दिया था।इसके बाद अभियोजन के पक्ष के वकीलों ने अदालत के समक्ष घूस लेने समेत कई अन्य सबूत भी पेश किए थे।

इसके बाद अदालत ने ली को अरेस्ट किए जाने की इजाजत दी। हालांकि जज ने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रेसिडेंट पार्क सांग-जिन को अरेस्ट किए जाने की मांग को खारिज कर दिया।

Back to top button