फिट रहने वालों के लिए सेब भी हो सकता है बहुत खतरनाक, जानिए क्यों?

कहावत तो है कि रोजाना एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है लेकिन अब सेब से ही आपके स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेब और कुछ अन्य फलों को पेस्टिसाइड्स के साथ ट्रीटमेंट किया जाता है, जिससे कि उनमें फंगस और कीड़े ना लगें. पेस्टिसाइड्स से फसल का उत्पादन बढ़ता है लेकिन साथ ही कुछ पेप्टिसाइड्स मानव शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह होते हैं.फिट रहने वालों के लिए सेब भी हो सकता है बहुत खतरनाक, जानिए क्यों?

फलों और सब्जियों को घर पर अच्छे से धोया जाता है. लेकिन रिसर्चरों का मानना है कि सब्जियों और फलों को धुलना ही काफी नहीं है. पेस्टिसाइड्स से स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक असर हो रहे हैं. नर्वस सिस्टम, त्वचा, आंख और हार्मोन सिस्टम को यह बुरी तरह प्रभावित कर रहा है. कुछ पेस्टिसाइड्स से कैंसर होने की आशंका भी जताई गई है.

ये भी पढ़ें: अगर आप भी अकेले ही खाते हैं खाना, तो हो जाएँ सावधान हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियाँ

कई तरह की फलों और सब्जियों जैसे स्ट्राबेरी और पालक में पेस्टिसाइड्स की मात्रा ज्यादा होने की संभावना रहती है. इन सब्जियों और फलों को पानी से कितना ही धुल लें लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है.

अगर गर्भवती महिलाएं स्वस्थ रहने के लिए फलों का सेवन करती हैं तो आपको बता दें कि फल और सब्जी खाना उनके औऱ उनके बच्चे के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में यह पाया गया कि जो महिलाएं फर्टिलिटी ट्रीटमेंट करा रही हैं और इस तरह के फलों-सब्जियों का ज्यादा सेवन कर रही हैं, उनके प्रेगनेंट होने या जिंदा बच्चे को जन्म देने की संभावना कम हो जाती है.

इस स्टडी के मुताबिक, अगर कोई महिला फलों और सब्जियों के जरिए ज्यादा पेस्टिसाइड्स की मात्रा ले रही है तो जिंदा बच्चे को जन्म देने की संभावना 26 प्रतिशत कम हो जाती है. एक रिसर्चर ने पेस्टिसाइड के अवशेष फोस्मेट और थियाबेंडजोल हटाने के लिए ब्लीच, पानी और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया. इसके आधार पर उन्होंने एक स्टडी प्रकाशित की है.

स्टडी के मुताबिक, पेस्टिसाइड्स को हटाने में बेकिंग सोडा सबसे ज्यादा कारगर रहा क्योंकि बेकिंग सोडा में पेस्टिसाइड्स डिग्रेड होते हैं. जबकि ब्लीच को मुख्यत: बैक्टीरिया को मारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि पेस्टिसाइड्स को हटाने का कोई भी तरीका 100 प्रतिशत कारगर नहीं रहा.

ये भी पढ़ें: होर्मोंस सिर्फ शारीरिक विकास ही नहीं, बल्कि इन चीजों को भी नियंत्रित

इन सब्जियों-फलों में ज्यादा पेस्टिसाइड्स-

स्ट्राबेरी

पालक

सेब

नाशपाती

अंगूर

टमाटर

आलू

Back to top button