सुषमा ने पाकिस्तान से लिया उरी बदला, दुनिया के सबसे बड़े मंच पर कर दिया पाक को नंगा

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) में विदेश मंत्री सुषमा ने पाकिस्तान से उरी का बदला लेते हुए उसको उसकी औकात बताई है। उन्होंने कहा कि जिनके घर शीशे के होते हैं वो दूसरे के घरों में पत्थर नहीं मारा करते। संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण की शुरूआत करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि आज और एक साल पहले की दुनिया में बड़ा अंतर आया है।

सुषमा ने पाकिस्तान से लिया उरी बदला, दुनिया के सबसे बड़े मंच पर कर दिया पाक को नंगा

अपने भाषण में विदेश मंत्री ने कहा कि सरकार ने जन धन योजना के तहत 25 करोड़ से ज्यादा बैंक खाते खोले हैं। साथ ही भारत आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है। उन्होंने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को भी दुनिया में उठाया। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत पर एक ही आतंकी ताकत ने हमला किया। लेकिन भारत इन हमलों के बाद भी बेहद तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आंतकियों ने भारत, अमेरिका, फ्रांस, लीबिया, सीरिया आदि देशों में अपनी दहशत फैलाने की कोशिश की है। लेकिन वो सभी नाकामयाब रहे हैं। सुषमा ने पाकिस्तान का नाम लिए कहा कि आतंकियों का मददगार कौन है।

ये सब जानते हैं। हमें ऐसे देशों को दुनिया से अलग-थलग किया जाना चाहिए।  जो देश आतंक के खात्मे के लिए दुनिया से कदम मिलाकर नहीं चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक देश के प्रधानमंत्री यहां आते हैं और आतंकियों का लिखा भाषण पढ़ते हैं। इससे ज्यादा शर्म की बात क्या हो सकती है। उन्होंने कहा पीएम मोदी काबुल से सीधे पाकिस्तान चले जाते हैं किस लिए? सिर्फ दोस्ती के लिए। भारत नवाज शरीफ की तबियत के बारे में पूछता है। भारत पाकिस्तान को ईद की मुबारक देता है, किस लिए? सिर्फ दोस्ती के लिए। मैं खुद पाकिस्तान गई किस लिए? दोस्ती के लिए। पाकिस्तान सोचता है कि वो भारत से कश्मीर छीन सकता है तो वो जिंदगी में कभी कामयाब नहीं हो सकता है। पाकिस्तान हमने कश्मीर पर बातचीत के लिए शर्त रखतना है। लेकिन वो अभी भारत की ताकत के बारे में कुछ जानता नहीं।

उन्होंने सबसे बड़ा मुद्दा आतंकियों को लेकर उठाया। कहा, इन आतंकियों के पास हथियार कहा से आते हैं। कौन है जो इन्हें पैसा देता है। सुरक्षा देता है। इन देशों को दुनिया के सामने लाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा दुनिया में ऐसा देश है जो सिर्फ आतंक उगाता। आतंक खाता है। आतंक पालता है। साफ तौर पर उनका निशाना पाकिस्तान जेसै देशों पर ही था। अपने भाषण खत्म करने के दौरान उन्होंने कहा कि आज हमें संयुक्त राष्ट्र महासभा में विस्तार की जरूरत है। बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण के दौरान दुनिया के भर नेताओं ने करीब 8 बार उनके सम्मान में तालियां बजाई थी जो पीएम नवाज को कभी नसीब नहीं हुई।

Back to top button