अभी-अभी: सीएम योगी आदित्यनाथ ने DGP जावेद अहमद को दिखाया बहार का रास्ता…

यूपी के नए सीएम योगीआदित्यनाथ ने कानून व्यवस्था को लेकर बड़ा फैसला किया है। उन्होंने निवर्तमान DGP जावेद अहमद को पद से हटा दिया है।

अभी अभी: सीएम योगी का सबसे बड़ा ऐलान, किराए पर रहने वालो सबको मिलेगा घर, ख़ुशी से झूमे लोग

अभी-अभी: सीएम योगी आदित्यनाथ ने DGP जावेद अहमद को दिखाया बहार का रास्ता...

योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कानून व्यवस्था में सुधार के लिए जावेद अहमद को डीजीपी पद से हटा दिया। IPS सुलखान सिंह उनकी जगह यूपी के नए DGP होंगे। 

इससे पहले वे DG प्रशिक्षण थे।  इससे पहले प्रदेश की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए नई सरकार एक्शन में आई और अब तक 100 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया।

सबसे ज्यादा पुलिसकर्मी गाजियाबाद, मेरठ और नोएडा में सस्पेंड किए गए. लखनऊ में सात इंस्पेक्टर सस्पेंड किए गए। यूपी पुलिस के पीआरओ राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी सस्पेंड किए गए। उनमें ज्यादातर कॉन्सटेबल हैं. डीजीपी जावेद अहमद के निर्देश पर इन पुलिसकर्मियों के खिलाफ एक्शन लिया गया।

सीएम चाहते हैं जनता थाने में बिना किसी डर के अपनी बात कह पाये और फरियादी को पुलिस की ओर से पूरा सम्मान मिले। पीडित की तत्काल एफआईआर हो और थाना प्रभारी कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करे। योगी ने अपनी ये मंशा गुरुवार को राजधानी की हजरतगंज कोतवाली के औचक निरीक्षण के दौरान व्यक्त की।

पुलिसकर्मियों को व्यवहार में परिवर्तन लाने का निर्देश देते हुए कहा कि थाने पर फरियाद लेकर आने वाले शिकायतकर्ताओं को पूरा सम्मान दिया जाना चाहिए। आवश्यकतानुसार शिकायतकर्ताओं को कागज एवं कलम भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘प्रत्येक पीड़ित व्यक्ति की तत्काल एफआईआर दर्ज कर थाना प्रभारी द्वारा वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए लेकिन यदि जांच के दौरान पता चले कि एफआईआर विद्वेष की भावना से गलत दर्ज कराई गई है तो शिकायतकर्ता के खिलाफ कार्रवाई भी की जाए.’ योगी ने कहा कि प्रदेश के चहुंमुखी विकास एवं इसके प्रति लोगों की धारणा में सुधार के लिए राज्य की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाया जाएगा। इसके लिए पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को पूरी गम्भीरता एवं संवेदनशीलता से काम करना होगा। जहां राज्य सरकार को पुलिस कार्मिकों से गम्भीरता पूर्वक अपने दायित्वों के निर्वहन की अपेक्षा है, वहीं इनके लिए जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास भी किया जाएगा। उन्होंने कोतवाली के स्वागत कक्ष में उपस्थित लोगों से बातचीत कर उनकी कठिनाइयों को जाना एवं उनके निदान के लिए आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने प्राथमिकी दर्ज करने की व्यवस्था एवं साइबर क्राइम सेल का भी अवलोकन किया।

Back to top button