गृह मंत्री के लिए पुलिस ने लड़कियों को साइकिल का लालच देकर लगवाई झाड़ू

छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री रामसेवक पैकरा के गृह ग्राम में पुलिस द्वारा थाने में छात्राओं से झाड़ू लगवाने की खबर आई है. शर्मनाक बात यह है कि इसके लिए छात्राओं को बकायदा लोभ-लालच दिया गया. छात्राओं से कहा गया कि अगर उन्हें साइकिल चाहिए तो थाना परिसर की सफाई करनी पड़ेगी. इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है.

गृह मंत्री के लिए पुलिस ने लड़कियों को साइकिल का लालच देकर लगवाई झाड़ूसाइकिल का लालच देकर लगवाया झाड़ू

ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. इसमें पुलिसकर्मियों की देखरेख में छात्राओं को परिसर की सफाई करते हुए दिखाया जा रहा है. विवाद बढ़ने पर अब अफसर से लेकर गृह मंत्री तक मामले में सफाई देते फिर रहे हैं. यह वाकया तब का है, जब गृह मंत्री के गांव चेंद्रा में पुलिस थाने का उट्घाटन होना था. सरकारी योजना के तहत इस मौके पर छात्राओं यहां मुफ्त साइकिल भी बांटी जानी थी. इसके लिए पुलिस वालों ने छात्राओं को सुबह से ही थाने में बुला लिया था.

जानकारी के मुताबिक, छात्राओं को थाने में घंटों भूखे-प्यासे रखा गया और साफ-सफाई कर रंगोली बनाने के लिए कहा गया. बाद में गृह मंत्री थाने का उट्घाटन करने पहुंचे तो छात्राओं को साइकिल वितरित की.

कांग्रेस ने मांगा गृह मंत्री का इस्तीफा

कांग्रेस ने इस पूरे मामले की तीखी आलोचना की है और गृह मंत्री से इस्तीफा की मांगा है. बताया जाता है‍ कि पुलिस ने स्कूली छात्राओं से घंटों थाने की पोछा लगवाया, कुर्सियों की साफ-सफाई करवाई और जाला साफ करने तक का काम करवाया. छात्राओं ने कहा कि उन्होंने पुलिस का विरोध भी किया था, लेकिन बाद में दबाव बढ़ने पर काम करने को मजबूर हो गईं.

दूसरी ओर, विवाद बढ़ता देख और वीडियो के वायरल होने पर चेंद्रा थाना ने अपनी सफाई में कहा, ‘छात्राओं को रंगोली बनाने के लिए बुलाया गया था, इसलिए उन्होंने सिर्फ फर्श साफ किया.’ यही सफाई गृह मंत्री पैकरा ने भी दी है. उन्होंने इसे सामान्य घटना करार दिया और कहा कि मामले की जांच की कोई जरूरत नहीं है.

‘बच्चों संग हुआ मजदूरों जैसा सलूक’

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि सरकार ने स्कूली बच्चों के साथ बाल मजदूरों जैसा सलूक किया है. लालच देकर बच्चों से साफ-सफाई करवाना फैशन बन गया है. कांग्रेस नेता प्रभात मेघवाल ने बयान जारी कर कहा, ‘ये सत्ता का दुरुपयोग है और उनकी पार्टी इस कृत्य की घोर निंदा करती है. कांग्रेस इस घटना की जांच की मांग करती है.’

घटना के वक्त वहां मौजूद लोगों ने बताया कि जिस वक्त छात्राओं से झाड़ू-पोंछा करवाया गया, उस वक्त थाने में पुलिस के आला अफसर भी मौजूद थे. इसके अलावा कई विभागों के अफसर भी वहां गृह मंत्री के कार्यक्रम की तैयारी में जुटे हुए थे. लेकिन किसी ने भी छात्राओं को सफाई करने से नहीं रोका.

 

 

 

 
Back to top button