सर्वे: देश भर में कायम है मोदी लहर, आज चुनाव हुए तो 2014 से भी ज्यादा मिलेंगी सीटें

देश का मिजाज अब तक का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल किया है. देश के 19 राज्यों-  आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 12 जुलाई से 23 जुलाई के बीच यह सर्वे किया गया.

सर्वे: देश भर में कायम है मोदी लहर, आज चुनाव हुए तो 2014 से भी ज्यादा मिलेंगी सीटें

इस सर्वे में इन राज्यों के 97 संसदीय क्षेत्रों के अंतर्गत पड़ने वाले 194 विधानसभा क्षेत्र में कुल 12,178 लोगों की राय पूछी गई, जिनमें 68% (8329 लोग) ग्रामीण और 32% (3849 लोग) शहरी इलाकों में रहने वाले थे.

नरेंद्र मोदी सबसे बेहतरीन पीएम

इस सर्वे में शामिल लोगों से जब भारत के इतिहास में अब तक के सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री के बारे में पूछा गया, तो  33% लोगों ने नरेंद्र मोदी का नाम लिया. वहीं 17% लोगों ने इंदिरा गांधी, तो 9% लोगों ने अटल बिहारी वाजपेयी को भारतीय इतिहास का बेहतरीन पीएम बताया.

यह भी पढ़ें: हुआ दर्दनाक आतंकी हमला, सड़क पर बिछी लाशें, चारों तरफ मचा कोहराम

इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी को 8-8%, लालबहादुर शास्त्री को 5%, मोरारजी देसाई व मनमोहन सिंह को 4%, चौधरी चरण सिंह और वीपी सिंह को 2-2% लोगों ने बेहतरीन पीएम बताया है, जबकि गुलजारी लाल नंदा, चंद्रशेखर और पीवी नरसिंह राव को 1-1 फीसदी लोगों ने बेहतरीन प्रधानमंत्री माना है.

Back to top button