पीएम मोदी ने उठाया बड़ा कदम, युगों-युगों तक याद करेगी दुनिया

मुंबई: अब मुंबई में न्यूयॉर्क के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से ऊंची मूर्ति बनने की कवायद शुरू कर दी है। यह मूर्ति मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की होगी। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक की नींव रख दी है। शिवाजी स्मारक मुंबई अरब सागर में तट से डेढ़ किलोमीटर अंदर बनेगा। पीएम मोदी ने होवरक्राफ्ट पर सवार होकर इस स्मारक के निर्माण का शुभारंभ किया।

शिवाजी स्मारक की नींव रखकर मोदी ने मुंबईवासियों को दिया गिफ्ट 

मिली जानकारी के अनुसार, शिवाजी स्मारक एक भव्य स्मारक होगा। इस स्मारक में शिवाजी की मूर्ति की ऊंचाई न्यू यॉर्क के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ज्यादा होगी। बताया जा रहा है कि घोड़े समेत शिवाजी की मूर्ति की ऊंचाई 192 मीटर यानी करीब 630 फीट होगी। ये स्मारक 32 एकड़ के चट्टान पर तैयार होगा। जहां 10 हजार लोग एक साथ स्मारक का दर्शन कर पाएंगे। शिवाजी की मूर्ति को डिजाइन करने की जिम्मेदारी मशहूर शिल्पकार और पद्भभूषण से सम्मानित कलाकार राम सुतार को सौंपा गया है।

राजभवन किनारे से 1.5 किलोमीटर दूर यह चट्टानों पर बनाई जाएगी। इस पर कुल 3600 करोड़ रूपये की लागत आएगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हाल में कहा कि शिवाजी स्मारक देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे लंबा स्मारक होगा।

आपको बता दें कि शनिवार को पीएम मोदी महाराष्ट्र में अपने एकदिवसीय दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने मुंबई को कई करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उपहार दिया। मोदी ने पड़ोस के रायगढ़ जिले में एमआईडीसी पटलगंगा में राष्ट्रीय सुरक्षा प्रबंधन संस्थान के नवनिर्मित परिसर का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री का एक दिन का ये महाराष्ट्र दौरा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि बृहन्मुंबई महानगर पालिका का घमासान मुकाबला कुछ महीने बाद होने वाला है।

Back to top button