वोडाफोन ने बताया सच-कौन बनेगा नंबर वन?

नई दिल्‍ली। ब्रिटिश मोबाइल सर्विस प्रदाता कंपनी वोडाफोन ने इस बात को स्‍वीकार कर लिया है कि वह भारतीय मोबाइल सर्विस प्रदाता कंपनी आइडिया सेल्‍युलर से साथ विलय को लेकर बात कर रही है। अभी बाजार में खबरें चल रही थी कि आइडिया में वोडाफोन का विलय हो जाएगा। पर ऐसा इसकी पुष्टि नहीं हो पाई थी। वोडाफोन के विलय की खबरों पर पुष्टि करने के बाद शेयरों में तीन फीसदी का उछाल आया है। अब बाजार के विश्‍लेषकों का यह भी यह कहना है कि अगर आइडिया में वोडाफोन का विलय हो जाता है तो नंबर वन पोजिशन को लेकर भी होड़ मच जाएगी।

एयरटेल और जियो की मुसीबतें बढ़ी, मर्ज होंगे आईडिया वोडाफोन!वोडाफोन ने बताया सच-कौन बनेगा नंबर वन?

अगर यह विलय हो जाता है तो आइडिया-वोडाफोन नंबर वन कंपनी बन जाएगी और इस कंपनी के कुल सब्‍सक्राइबर की संख्‍या 39 करोड़ के पास पहुंच जाएगी। वहीं नंबर दो पर आइडिया 27 करोड़ के साथ और नंबर तीन पर जियो 7.2 करोड़ ग्राहकों के साथ बनी रहेगी। आपको बताते चले कि रिलायंस जियो के बाजार में आने के बाद जहां एक ओर हर टेलीकॉम कंपनियों के बीच प्राइस वॉर शुरू हो गया था। और इसकी बीच आइडिया और वोडाफोन के मर्जर की बातें भी आने लगीं।

इस मर्जर की बातों के चलते 18 जनवरी से लेकर अब तक आइडिया के शेयर में 15 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली थी। अगर आदित्य बिरला ग्रुप की कंपनी आइडिया सेल्युलर का मर्जर ब्रिटिश दिग्गज टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन से हो जाता है तो यह दोनों मिलकर देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन जाएंगे। सूत्रों की मानें तो अभी दोनों के बीच मर्जर की बात चल रही है। वहीं दूसरी ओर, आइडिया ने 23 जनवरी को तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित करने वाली बैठक की तारीख भी आगे बढ़ा दी है। आइडिया के इस रवैये से भी इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह मर्जर हो सकता है। अभी तक आइडिया की तरफ से तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित करने के लिए कोई तारीख निश्चित नहीं की गई है।

Back to top button