वैशाख अमावस्या की रात को करें ये उपाय, पितरों को मिलेगी शांति

अमावस्या तिथि का दिन सनातन धर्म में बहुत शुभ माना गया है। वैशाख माह में अमावस्या तिथि आज यानी 08 मई को है। यह तिथि भगवान विष्णु और पितरों को समर्पित है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन पितरों की पूजा करने से पितृ दोष से छुटकारा मिलता है। अमावस्या की रात को चंद्र देव के दर्शन न होने की वजह से नकारात्मकता सकारात्मकता पर हावी रहती है। ऐसे में कुछ उपायों को करने से नकारात्मक शक्तियों का जातक पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। चलिए जानते हैं वैशाख अमावस्या की रात को किए जाने वाले उपायों के बारे में।

वैशाख अमावस्या के उपाय
वैशाख अमावस्या की रात को घर की छत पर दीपक जलाएं। इस उपाय को करने से जातक पर नकारात्मक शक्तियों का कोई असर नहीं पड़ेगा।
वैशाख अमावस्या की रात को दाहिने हाथ में फिटकरी का एक टुकड़ा लें और इसे लेकर घर के सारे कमरों में घूमें। इसके बाद इसे काले कपड़े में बांधकर घर के मुख्य द्वार पर बांध दें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होगा।
मान्यता है कि भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करने से मोक्ष की प्राप्ति हो सकती है। ऐसे में वैशाख अमावस्या के दिन पितरों की शांति या मुक्ति के लिए भगवान विष्णु की पूजा करें। इससे भगवान प्रसन्न होते हैं और पितृ दोष से छुटकारा मिलता है।

वैशाख अमावस्या 2024 डेट और शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, वैशाख के माह कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि का प्रारंभ 07 मई को सुबह 11 बजकर 40 मिनट से होगी और इसका समापन 08 मई को सुबह 08 बजकर 51 मिनट पर होगा। ऐसे में वैशाख अमावस्या 08 मई को मनाई जाएगी।

Back to top button