विपक्ष द्वारा सदन के बहिष्कार के बीच तीसरा बिल पास, निलंबित सांसदों का धरना खत्म

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा द्वारा लाए कृषि बिलों का विरोध करने वाले सांसदों में शामिल 8 राज्यसभा सांसदों ने निलंबन रद्द होने से पहले अपना धरना खत्म कर दिया है। सांसदों ने विपक्ष के राज्यसभा की कार्यवाही का बहिष्कार करने के बाद धरना खत्म किया। धरने पर बैठे सांसदों ने कहा कि सभी विपक्षी दलों ने सदन का बहिष्कार किया, इसलिए धरना खत्म करने का निर्णय लिया। इस बीच तीसरा कृषि बिल भी पास हो गया।

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद सैयद नासिर हुसैन ने कहा कि ‘हम चाहते थे कि केवल निलंबन निरस्त न हो बल्कि कृषि बिल भी वापस ले लिए जाएं। इसके लिए उचित मतदान हो, लेकिन उस तरह का कुछ भी नहीं होने वाला था क्योंकि सभापति किसी की बात सुनने के लिए तैयार नहीं थे। इसलिए सभी विपक्षी दलों ने बाकी सत्र का बहिष्कार किया। उन्होंने धरने पर बैठे सदस्यों से भी अपील की धरना खत्म हो गया।
उल्लेखनीय है कि मंगलवार को राज्यसभा में कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने आठ सदस्यों का निलंबन रद्द करने की मांग करते हुए सदन की कार्यवाही का बहिष्कार किया। आप, तृणमूल कांग्रेस, राकांपा, सपा और वाम दलों ने भी कांग्रेस का साथ दिया। सभापति एम वेंकैया नायडू ने विपक्षी दलों के सदस्यों से सदन की कार्यवाही के बहिष्कार के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने और चर्चा में भाग लेने की अपील की। लेनी विपक्ष अपनी बात पर अडिग था।
संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि सरकार निलंबित सांसदों को सदन से बाहर रखने की जिद नहीं कर रही है। अगर वे सदस्य खेद व्यक्त करते हैं तो सरकार इस पर गौर करेगी।विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि विपक्ष आठ सदस्यों का निलंबन रद्द होने तक सदन की कार्यवाही का बहिष्कार करेगा। इस पर अन्य विपक्षी दलों ने उनका समर्थन किया।  इस बीच तीसरा कृषि बिल भी पास हो गया।
The post विपक्ष द्वारा सदन के बहिष्कार के बीच तीसरा बिल पास, निलंबित सांसदों का धरना खत्म appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Back to top button