यूपी चुनाव: 12 बजे तक 30 फीसदी हुआ मतदान, आपस में भिड़े BSP-BJP कार्यकर्ता

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 15 जिलों की 73 सीटों पर जारी है। मतदान शुरू होते ही कई केंद्रों पर ईवाएम मशीनों में गड़बड़ी आ गई जिसके चलते मतदान शुरू होने में देर हो गई। 12 बजे तक 30 फीसदी मतदान हुआ है।विधानसभा चुनाव के पहले चरण में

वहीं मुजफ्फरनगर में 11 बजे तक 27 प्रतिशत मतदान हुआ है। मेरठ में यह आंकड़ा 21.75 फीसदी, शामली में 29 फीसदी, गौतमबुद्ध नगर में 20 फीसदी रहा। बागपत में 23.67 फीसदी मतदान हुआ है। आगरा में 25.63 फीसदी, अलीगढ़ में 23.67 फीसदी, बुलंदशहर में 24 फीसदी और गाजियाबाद में 23.90 फीसदी मतदान हुआ है।

इस बीच मेरठ के कंकर खदेड़ा डीएवी इण्टर मतदान केन्द्र के बाहर भाजपा समर्थक व बसपा प्रत्याशी और उनके समर्थक आपस में भिड़ गए। दोनों पक्षों में पथराव की वजह कई लोग घायल हो गए हैं। पथराव साथ ही कई गाड़ियों मे तोड़फोड़ फायरिंग करने की खबर भी है।

वहीं भाजपा के उम्मीदवार संगीत सोम के भाई गगन सोम मतदान केंद्र तक बंदूक लेकर पहुंच गए जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया है।

वोटिंग शुरू होने के बाद सुबह से ही भारी संख्या में लोग मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। कई लोग तो ऐसे भी हैं जिन्होंने वोट डालने के लिए सुबह की चाय तक नहीं पी और पोलिंग बूथ पर आ गए। मतदान के लिए पहली बार वोट डालने वालों से लेकर बुजुर्ग तक पोलिंग बूथों पर लाइन मे खड़े नजर आए।

वोटिंग शुरू होते ही पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया है कि आज उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान है। सभी मतदाता लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें।

वोटिंग के लिए सभी बूथों पर भारी सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इस बीच दिग्गज नेता भी मतदान करने पहुंच रहे हैं। भाजपा नेता श्रीकांत शर्मा ने भी मथुरा में तो संगीत सोम ने सरधाना से अपना वोट डाल दिया है। अमर सिंह ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया और मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमें परिवार गालियां देत रहा और हम सहते रहे।

आप नेता कुमार विश्वास भी मतदान करने पहुंचे। इनके अलावा केंद्रीय मंत्री संजीव बलयान ने भी वोट डाला।

बता दें कि पश्चिमी यूपी के 15 जिलों के 2,60,17,128 मतदाता आज अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए 839 उम्मीदवारों का भविष्य तय कर रहे है।

इन मतदाताओं में जहां 1, 42, 76, 128 पुरुष हैं वहीं 1,17,76, 308 महिला मतदाता हैं। पहले चरण के लिए शामली, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा, मथुरा, फिरोजाबाद और बिसाहड़ा सीटों पर वोटिंग जारी है।

इस चरण में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह के अलावा भाजपा नेता संगीत सोम जैसे धुरंधर नेताओं की किस्मत दांव पर हैं।

Back to top button