वजन कम करने के लिए करें ये उपाय…..

नई दिल्ली : क्या आपको पता है छरहरी फिगर पाने के लिए क्या करना चाहिए? बेशक ऐसा फिगर पाने के लिए एक्सरसाइज की जरूरत है लेकिन आपको अपने खाने में डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, जूस और सीरिअल आदि का भी इस्तेमाल कम करना चाहिए। वजन कम करने के लिए करें ये उपाय

दरअसल इन चीजों में शुगर की मात्रा छिपी हुई होती है। आपको बता दें कि फैट और शुगर का सेवन कम करना किसी भी वजन कम करने की डायट का पहला नियम है। एक अध्ययन के अनुसार, शुगर के बजाय कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से ना केवल आपका पेट भरा रहता है बल्कि लंबे समय तक वजन कम करने और वजन प्रबंध में भी मदद मिलती है।

कई बार लोग वाइट शुगर का सेवन छोड़ने के बाद भी अपने वजन कम करने के लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाते हैं। इसका कारण यह है कि वो अनजाने में शुगर का सेवन करते रहते हैं। आपको बता दें कि डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ और फलों के रस, डिब्बाबंद फल, सीरिअल में शुगर की मात्रा अधिक होती है।

आप चीनी तो खाना बंद कर देते हैं लेकिन इन चीजों का सेवन करते रहते हैं। इससे अनजाने में आप कैलोरी की खपत करते रहते हैं। यही कारण है कि आपका वजन कम नहीं होता है। अपने खाने में शुगर की मात्रा कम करने के लिए आप ये तीन तरीके अपना सकते हैं।

कोई पैकेज फूड लेने से पहले उसकी पोषण संबंधी जानकारी को अच्छी तरह पढ़ लें। पैकेट पर फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी और शुगर की मात्रा की जानकारी होती है। शहद या गुड़ में ना केवल कम कैलोरी होती है बल्कि इनके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

आप इन्हें नाश्ते में अपने सीरिअल में मिलकर खा सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से ना केवल चीनी का प्रभाव कम होता है बल्कि वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

अगर आपको मीठा खाने का शौक है, तो अपनी डायट से मिठाई को पूरी तरह अलग करने में परेशानी हो सकती है। इसलिए आप धीरे-धीरे मिठाई खाना कम करें। वैसे आपके लिए बेहतर है कि आप पूरी तरह मिठाई खाने से बचें।

Back to top button