लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी हुई सजग, रूठे को मनाने और नए साथियों को जोड़ने में जुटी भाजपा

आम चुनाव से पहले भाजपा नुकसान उठा कर भी राजग के साथियों को बरकरार रखने और नए दलों को जोड़ने की रणनीति पर काम कर रही है। महाराष्ट्र में लंबे समय से नाराज शिवसेना को साधने के लिए पार्टी ने विधानसभा में 30-30 महीने के कार्यकाल का नया प्रस्ताव तैयार किया है। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह मंगलवार को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया ओमप्रकाश राजभर से मुलाकात करेंगे।
लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी हुई सजग, रूठे को मनाने और नए साथियों को जोड़ने में जुटी भाजपा

पार्टी सूत्रों के मुताबिक शिवसेना लोकसभा की 23 सीटों पर और विधानसभा चुनाव साथ-साथ लड़ने को राजी है। मगर उसकी ओर से मांगा गया सीएम पद पर पेच फंसा है। इसकी काट के लिए पार्टी ने राज्य में सरकार के कार्यकाल का बराबर बंटवारे का प्रस्ताव तैयार किया है। भाजपा चाहती है कि भले ही सीटों के सवाल पर उसे थोड़ा नुकसान उठाना पड़े, मगर आम चुनाव के दौरान अब वह किसी और मित्र को खोने का खतरा नहीं उठाएगी।

शाह राजभर से मुलाकात करेंगे। मंत्रालय वापस दे कर राजभर ने भाजपा पर दबाव बना दिया है। वह चाहते हैं कि ओबीसी आरक्षण कोटे में बंटवारा संबंधी यूपी सरकार को सौंपी गई सामाजिक न्याय कमेटी की रिपोर्ट लागू की जाए। हालांकि आयोग ने जिस प्रकार भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल की समर्थक बिरादरी कुर्मी और जाट को ए श्रेणी में रख कर कुल 27 फीसदी आरक्षण में से इन्हें महज 7 फीसदी आरक्षण देने की सिफारिश की है, उससे पार्टी पशोपेश में है।

नए साथियों की तलाश
भारतीय जनता पार्टी को तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक का करीब-करीब साथ मिल गया है। पार्टी की निगाहें अब ओडिशा में बीजू जनता दल को साधने पर है। पार्टी की ओर से इस आशय का प्रस्ताव बीजेडी को दिया गया है।

Back to top button