लोकसभा चुनाव के लिए घमासान शुरू, भाजपा, कांग्रेस और शिवसेना इन जगहों से भरेंगे हुंकार

लोकसभा चुनाव की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। चुनाव के तारीखों की घोषणा भले ही बाकि हो मगर चुनावी जंग में जीत पाने के लिए शीर्ष नेताओं ने अभी से ही कमर कस ली है। इसी कड़ी में आज प्रधानमंत्री मोदी, राहुल गांधी और उद्धव ठाकरे अलग-अलग जगहों पर रैली को संबोधित करेंगे। इसे चुनावी संग्राम की शुरूआत के रूप में भी देखा जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी आगरा और सोलापुर से भरेंगे हुंकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगरा में साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल राम नाईक सहित प्रदेश सरकार के कई मंत्री मौजूद रहेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी कोठी मीना बाजार मैदान पर 3571 करोड़ रुपये लागत की 12 योजनाओं का लोकार्पण व 7 योजनाओं का शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री दोपहर 3.15 बजे खेरिया एयरपोर्ट पहुंचेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र में राष्ट्रीय राजमार्ग-211 के एक हिस्से का उद्घाटन करेंगे। इससे सोलापुर और मराठवाड़ा क्षेत्र के बीच संपर्क बेहतर होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में इस परियोजना का शिलान्यास किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग-211 (नया राष्ट्रीय राजमार्ग-52) के 58 किलोमीटर लंबे सोलापुर-तुलजापुर-उस्मानाबाद खंड का उद्घाटन करेंगे। यह खंड चार लेन का है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग-211 के 98.717 किलोमीटर लंबे सोलापुर-येदाशी खंड को चार लेन का बनाने की परियोजना का हिस्सा है। इसकी लागत 972.50 करोड़ रुपये है।

जयपुर की किसान रैली से राहुल गांधी करेंगे वार 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज जयपुर में किसान रैली को संबोधित करेंगे। विद्याधर नगर में इस रैली की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है और सुरक्षा के चाकचौबंद बंदोबस्त किए गए हैं।  राज्य में कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार के गठन के बाद राहुल की यह पहली सभा होगी जिसे लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रचार अभियान के आगाज के रूप में भी देखा जा रहा है। 

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान ही गांधी ने घोषणा की थी कि पार्टी की सरकार आते ही किसानों का कर्ज माफ करेगी। गहलोत ने मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के कुछ ही दिन में कर्जमाफी की घोषणा की। पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों की कर्जमाफी के फैसले को एक संकल्प के रूप में पूरा किया है।

उद्धव ठाकरे करेंगे सूखा प्रभावित इलाकों का दौरा

जहां एक ओर प्रधानमंत्री मोदी आज महाराष्ट्र में लोकार्पण कार्यक्रम में भाग लेंगे वहीं महाराष्ट्र में भाजपा की सहयोगी शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे मराठवाड़ा के बीड, जालना और औरंगाबाद का दौरा करेंगे। माना जा रहा है कि वह स्थानीय हालात के लिए भाजपा पर निशाना साध सकते हैं।  वह इस दौरान किसानों से भी बातचीत करेंगे।

बता दें कि रविवार को अमित शाह के गठबंधन नहीं होने पर सहयोगियों को भी हारने वाले बयान के बाद उद्धव ठाकरे का यह पहला सार्वजनिक कार्यक्रम है। इसे पार्टी के लोकसभा अभियान की शुरुआत माना रहा है। शिवसेना युवा सेना के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे भी 12 जनवरी से सूखा प्रभावित इलाकों के दौरे का कार्यक्रम है। पार्टी इस दौरान पांच हजार किसानों को खाद्य सामग्री बांट सकती है।  

Back to top button