लड़की ने पहना था ‘लेस वाला अंडरगारमेंट’, इसलिए रेप आरोपी को…

आयरलैंड में हुए एक रेप केस को लेकर पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक आंदोलन छिड़ा हुआ है. दरअसल, आयरलैंड के कॉर्क में एक रेप पीड़िता को गलत साबित करने के लिए वकील ने लड़की की अंडरवियर का सहारा लिया. वकील का कहना था कि लड़की ने लेस वाला अंडरगारमेंट पहना था जो यह साबित करता है कि वह संबंध बनाने के लिए सहमत थी. इस केस में आरोपी को बरी कर दिया गया.

“क्या ये सबूत इस संभावना को नहीं दिखाते हैं कि लड़की आरोपी की तरफ आकर्षित थी और किसी से मिलने और साथ होने के लिए तैयार थी? आपको यह देखना पड़ेगा कि उसने किस तरह की ड्रेस पहनी हुई थी.” केस के दौरान बचाव पक्ष की वकील एलिजाबेथ कोनेल के ये तर्क सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गए और सोशल मीडिया पर अंडरवियर की तस्वीरों के साथ #ThisIsNotConsent मूवमेंट चलने लगा.

केस ट्रायल में सबूत के तौर पर अंडरगारमेंट दिखाने की वजह से हर तरफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है और सोशल मीडिया पर #thisisnotconsent हैशटैग से अपने अंडरगारमेंट की तस्वीरों को पोस्ट कर न्याय की मांग की जा रही है.

अब एक रेप पीड़िता की मां ने भी इस पर नाराजगी जताई है. उसकी बेटी के साथ हुई कहानी फिर से दोहराई जा रही है. स्कॉटलैंड की एक लड़की पर भी कई साल पहले कोर्ट में सबके सामने अपनी अंडरवीयर पकड़कर दिखाने के लिए दबाव बनाया गया था और बाद में रेप केस ट्रामे की वजह से उसने आत्महत्या कर ली थी. रेप पीड़िता की मां ने कहा कि आयरलैंड में हुए इस मामले से वह सदमे में हैं. 

इस मामले की ही तरह स्कॉलैंड में 2002 में एक ट्रायल चला था जिसमें 15 साल के बच्चे को 17 साल की लिंडसे ऑर्मस्ट्रॉन्ग से रेप करने का दोषी पाया गया था. कोर्ट केस के दो हफ्ते बाद ही लड़की ने आत्महत्या कर ली थी.

नाबालिग दोस्तों ने परिवार संग रची डॉक्टर की हत्या की साजिश, वजह हैं हैरान कर देने वाली…

लड़की के पैरेंट्स लिंडा ऑर्मस्ट्रॉन्ग और फ्रैंक फेर्ग्यूसन ने बिस्तर में अपनी बेटी को मरा हुआ पाया था. उन्होंने कहा कि उनकी बेटी को महसूस होता था कि ट्रायल के दौरान एक बार फिर से उसका रेप किया जा रहा था. वह ट्रायल के दौरान अपमानित और बुरा महसूस कर रही थी

स्कॉटिश टीनेजर को कोर्ट में अंडरगारमेंट पकड़कर दिखाने के लिए कहा गया और उस पर लिखा नारा ‘लिटिल डेविल’ भी पढ़ने के लिए कहा गया था.

अपनी बेटी को खो चुकी ऑर्मस्ट्रॉन्ग ने टेलीग्राफ से बातचीत में कहा, मैं हैरान हूं कि अभी भी ऐसी चीजों को सबूत के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है. मेरी एक दोस्त ने मुझे एक स्टोरी पढ़ने के लिए भेजी थी तभी मुझे इस केस के बारे में पता चला. मेरी सारी बुरी यादें जैसे ताजा हो गई हों. मुझे यकीन ही नहीं हो रहा था कि ऐसी चीजें आज भी हो सकती हैं.

मेरी बेटी को कोर्ट में तीन बार अंडरवियर पकड़कर दिखाना पड़ा था. आर्मस्ट्रॉन्ग की बेटी के साथ सितंबर 2001 में घर के नजदीक के एक पार्क में रेप हुआ था. आरोपी को ट्रायल शुरू होने के एक साल बाद 4 साल जेल की सजा सुनाई गई थी.

मिसेज आर्मस्ट्रॉन्ग ने बताया, मेरी बेटी ने कोर्ट में बताया था कि उसके अंडरगारमेंट फाड़ दिए गए लेकिन उसके बयान को शब्दश: ले लिया गया. वह कहना चाह रही थी कि रेपिस्ट ने उसके अंडरगारमेंट उतारे थे.

उसे झूठा साबित करने के लिए उससे अंडरवियर दिखाने के लिए कहा गया जिससे साबित हो सके कि वह फटी नहीं थी.

वह बहुत ही अपमानित महसूस कर रही थी और रो रही थी. उसने उन कपड़ों को नीचे रख दिया गया लेकिन उससे फिर से उन्हें ऊपर उठाने के लिए कहा गया.

Back to top button