लखनऊ यूनिवर्सिटी में अब आईजीआरएस पोर्टल दर्ज होगी शिकायत 

लखनऊ। लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन जल्द ही छात्रों की सुनवाई व समस्याओं व को दूर करने के लिए एक आईजीआरएस पोर्टल की शुरुआत करने जा रहा है। इस शिकायत पोर्टल पर लखनऊ यूनिवर्सिटी व डिग्री कॉलेजों के छात्रों के साथ-साथ पूर्व छात्रों और कैम्पस आने वाले सभी आम आदमी को शिकायत व सूचना देने की छूट प्रदान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री शिकायत पोर्टल के तहत यूनिवर्सिटी का भी अपना एक पोर्टल शुरू करने का निर्णय
इसके लिए कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने मुख्यमंत्री शिकायत पोर्टल के तहत यूनिवर्सिटी का भी अपना एक आईजीआरएस पोर्टल शुरू करने का निर्णय लिया है। आईजीआरएस पोर्टल को तैयार करने की जिम्मेदारी भी डाटा रिसोर्स सेंटर्र के हेड प्रो. अनिल मिश्रा को दिया है। लखनऊ यूनिवर्सिटी में अभी तक किसी भी तरह की शिकायतों के निस्तारण के लिए एक कॉमन प्लेटफॉर्म नहीं मौजूद था। जिस कारण से कई बार यूनिवर्सिटी के छात्रों सहित आम लोगों को विवि का बार-बार चक्कर लगाना पड़ता है।
ये भी पढ़ें :-लखनऊ विश्वविद्यालय में अब छात्र नेताओं को बताना होगा अपना छात्रत्व
अभी तक केवल विवि के रजिस्ट्रड छात्र की कर सकते हैं शिकायत
लखनऊ यूनिवर्सिटी में मौजूदा समय में एक ग्रेवांस सेल का पोर्टल मौजूद हैं। जिस पर केवल लखनऊ यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों में रजिस्ट्रड छात्र की अपनी शिकायत और समस्याओं को दर्ज करा सकते हैं। यह ग्रेवांस पोर्टल के बारे में ज्यादातर छात्रों को जानकारी तक नहीं ऐसे में कई बार छात्र अपनी समस्याओं और दिक्कतों के बारे में विवि के अधिकारियों को अवगत तक नहीं करा पाते है। वहीं यूनिवर्सिटी से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में पढऩे वाले छात्र को अगर कोई दिक्कत या यूनिवर्सिटी में काम न होने की समस्या है तो कहीं शिकायत नहीं कर सकता है। ऐसे में कई बार छात्र सीधे कुलपति के पास पहुंच जाते हैं। छात्रों की इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए कुलपति ने एक आईजीआरएस पोर्टल शुरू करने का निर्णय लिया है।
तय समय पर निपटाना होगा शिकायतों को
कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने बताया कि इस पोर्टल का निर्माण इस तरह कराया जाएगा कि छात्रों की समस्या जिस चीज से जुड़ी है, डायरेक्ट उसके पास चला जाए। साथ ही इन सभी समस्याओंं और शिकायतों को एक तय समय सीमा के अंदर दूर या पूरा करना होगा। समस्या जिसे जुड़ा हुआ होगा अगर वह समय पर इसका निस्तारण नहीं करता है, तो उस पर पहली बार में 250 रुपए जुर्माना और हर दिन विलम्ब होने पर 50 रुपए के दर से जुर्माना देना होगा।

Back to top button