रेल बजट 2017: ऑनलाइन टिकट खरीदना हुआ सस्ता, हर डिब्बे में बायो टॉयलेट्स

नई दिल्ली। 93 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है जब रेल बजट को आम बजट में शामिल किया गया। बजट पेश करते हुए और अपनी खुशी जाहिर करते हुए अरुण जेटली ने कहा कि मुझे बेहद खुशी हो रही है। जेटली के मुताबिक, यात्रियों की सुरक्षा हमारे लिए अहम है। आईआरसीटीसी की शेयर मार्केट में लिस्टिंग होगी। अरुण जेटली ने कहा कि रेल सेफ्टी फंड के तहत रेलवे को 5 साल के लिए 1 लाख करोड़ का फंड मिलेगा।रेल बजट

रेल बजट में रेलवे के लिए 1 लाख 31 करोड़ रुपए

रेलवे को सरकार ने 55 हजार करोड़ दिए हैं। इसके साथ ही अतिरिक्त संसाधानों से भी पैसा जुटाने की कोशिश की जाएगी। रेल बजट 2017 के तहत 7 हजार स्टेशन सौर ऊर्जा से जोड़े जाएंगे। रेलवे के लिए बजट में एक लाख 31 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेल संरक्षा कोष बनाया जाएगा जिसपर एक लाख करोड़ खर्च किए जाएंगे। 2020 तक सभी बिना गेट वाले फाटकों को बंद कर दिया जाएगा।

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए नौ राज्यों से बात की जा रही है,और टूरिज्म ट्रेन चलाई जाएगी। बजट में 3500 किलोमीटर की नई लाइन बिछाने का प्रावधान किया गया है। सफाई के लिए एसएमएस बेस्ड क्लीन माई कोच सेवा को शुरू किया जाएगा। वेस्ट मैनेंजमेंट के लिए दिल्ली और जयपुर सिस्टम लगाया जाएगा।
वर्ष 2019 तक सभी ट्रेनों के कोच में बायो ट्वायलेट्स लगाए जाएंगे। मेट्रो के लिए रेलवे नई नीति लाएगी। रेलवे की तीन कंपनियों को शेयर बाजार में लिस्ट कराई जाएंगी। जिसमें आईआरसीटीसी, आईआरसीओएन, आईआरएफसी शामिल हैं।

रेल बजट 2017 की ख़ास पेशकश-

जेटली ने कहा कि रेल सेफ्टी फंड के तहत पांच साल के लिए 1 लाख करोड़ मिलेंगे।
सरकार गाइडलाइन बनाएगी ताकि इस फंड का इस्तेमाल हो सके।
2020 तक ब्रॉडगेज लाइन पर मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग खत्म कर दी जाएगी।
रेलवे एक जगह से दूसरी जगह तक इंटीग्रेट ट्रांसपोर्ट सॉल्यूशन भी लाएगा।
25 स्टेशनों का रीडेवलपमेंट होगा। 2017-18 में 25 स्टेशनों को अवॉर्ड भी दिया जाएगा।
500 स्टेशन डिफरेंटी एबल्ड फ्रेंडली बनाए जाएंगे। इन स्टेशनों पर एस्केलेटर्स और लिफ्ट्स लगाई जाएंगी।
7000 स्टेशंस को सोलर पावर से चलाया जाएगा।
एक नई मेट्रो रेल पॉलिसी का एलान किया जाएगा। इससे यूथ्स के लिए जॉब्स के नए मौके पैदा होंगे। इससे प्राइवेट पार्टिसिपेशन में मदद मिलेगी।
2019 तक रेल के सभी डिब्बों में बायो टॉयलेट्स लग जाएंगे।
टूरिज्म और तीर्थयात्रियों के लिए नई ट्रेनें शुरू की जाएंगी।

Back to top button