अब अगर महिलाएं करेंगी ये 4 परहेज, तो कभी नहीं होगा ब्रेस्ट कैंसर

आजकल महिलाओं में होने वाली सबसे खतरनाक बीमारी ब्रेस्ट कैंसर है। इस बीमारी की चपेट में केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की महिलाएं हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इतनी जागरूकता के बाद भी ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं की संख्या कम होने की बजाय और अधिक बढ़ रही है।अब अगर महिलाएं करेंगी ये 4 परहेज, तो कभी नहीं होगा ब्रेस्ट कैंसर

 

हाल ही में हुए सर्वे के मुताबिक, साल 2013 में भारत में 47,587 महिलाओं की मौत ब्रेस्ट कैंसर की वजह से हुई। ये सर्वे इंडियन इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड एवोल्यूशन की तरफ से की गई। डॉक्टर्स की मानें तो इन दिनों महिलाओं में कैंसर की बात करें तो ब्रेस्ट कैंसर के केस ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का पता तब चलता है जब उनके पास इलाज के ज्यादा वक्त नहीं होता है, यानि लास्ट स्टेज। इस बीमारी से बचाव के लिए जरूरी है कि आपको कैंसर की जानकारी पहले से हो जाए। इसलिए आप इन बातों का ध्यान रखें और खुद को इस बीमारी से बचाएं।

 

ब्रेस्ट कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा तब बढ़ जाता है, जब 30-35 साल की उम्र में महिलाओं को वजन बढ़ता है। इससे बचने के लिए आप हर उम्र में अपने वजन को कंट्रोल में रखिए।

व्यायाम और मेडिटेशन

कई शोधों से यह बात साबित हुई है कि रोज व्यायाम और मेडिटेशन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम रहता है। रोज नहीं तो हफ्ते में कम-से-कम पांच दिन आधे घंटे या उससे ज्यादा वक्त के लिए व्यायाम जरूर करें।

 

नशा

शराब के नशे से भी ब्रेस्ट कैंसर होता है। हारवर्ड नर्सेस हेल्थ स्टडी के अनुसार अगर कोई महिला दिन भर में किसी भी रूप में एक से ज्यादा बार शराब का सेवन करती है तो उससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 20-25 प्रतिशत बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: योगी सरकार की आना-कानी के बीच सूखे से जूझ रहे किसान, अब सिर्फ ‘राम’ नाम का सहारा!

एग्जामिन

ब्रेस्ट कैंसर के लिए एग्जामिन करते रहना चाहिए। महीने में नहीं तो साल में एक बार कैंसर की जांच जरूर करा लें। अगर आपको हल्की गांठ भी लगती है, तो तुरंत जांच कराएं।

 

Back to top button