राष्‍ट्रपति बनते ही ट्रंप ने लाखों अमेरिकी से छीनी यह बड़ी राहत

अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेते ही डोनाल्‍ड ट्रंप ने बड़ा फैसला लेते हुए पूर्व राष्‍ट्रपत‍ि बराक ओबामा के एक फैसले को बदल दिया। उनका यह फैसला हेल्‍थ, प्रशासन या फिर शरणार्थियों से जुड़ा नहीं था बल्कि उन्‍होंने ओबामा सरकार द्वारा घर खरीदने वालों को गिरवी की लागत में दी जाने वाली राहत को बंद कर दिया।

ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने के एक घंटे के अंदर ही अमेरिकी गृह और नगरीय विकास विभाग ने रियल एस्‍टेट ब्रोकर्स, लैंडर्स और क्‍लोजिंग एजेंट्स को एक पत्र भेजा जिसमें फेडरल हाउसिंग से मिलने वाले लोन के लिए 0.25 प्रतिशत की प्रीमियम रेट कट को निरस्‍त कर दिया गया। इस रेट कट के चलते घर खरीदने वालों को 2 लाख डॉलर के लोन पर हर महीने 29 डॉलर फायदा हो सकता था।

ट्रंप के इस कदम को विपक्षी पार्टी रिपब्लिकन ने एक जल्‍दबाजी में लिया फैसला बताते हुए कहा है कि इससे सिस्‍टम की स्थिरता कमजोर होने का खतरा पैदा होगा।

खबरों के अनुसार ट्रंप के शपथ लेने के कुछ देर बाद ही हाउजिंग के जनरल ड‍िप्‍टी सेक्रेटरी गेंगर चार्ल्‍स ने घोषणा की कि विभाग दरों में कटौती को अनिश्चित काल के लिए निरस्‍त करता है क्‍योंकि इसमें ज्‍यादा विवेचना और रिसर्च की आवश्‍यकता है।

 

Back to top button