राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी अमेरिकी संसद

अमेरिकी सांसदों ने बृहस्पतिवार को पहली बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए मतदान किया।

अमेरिकी संसद केहाउस ऑफ रिप्रेजेंटिव्स ने गुरुवार को राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। महाभियोग प्रस्ताव की प्रक्रिया के दौरान जब वेटिंग शुरु हुई तो इसके पक्ष में 232 वोट पड़े, जबिक विरोध में 196 वोट डाले गए। महाभियोग लगाने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी को सभा में बहुमत मिला। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपने विरोधी जो बिडेन और उनके बेटे के खिलाफ यूक्रेनी गैस कंपनी में भ्रष्टाचार के मामले में जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाया था।

महाभियोग प्रस्ताव में खूफिया मामलों की समिति के प्रमुख एडं स्किफ के नेतृत्व में सार्वजनिक जांच करने की बात कही है। समिति के अध्यक्ष मैक्गवर्न ने कहा कि उसके पास राष्ट्रपति द्वारा ताकत का गलत इस्तेमाल, राष्ट्रीय सुरक्षा और चुनावी प्रक्रिया से समझौता करने के पुख्ता सबूत हैं। इसके अलावा सदन की चार समितियों का कहना है कि उन्होंने जांच के दौरान सबूत और बयान इकट्टा किए गए हैं जिन्हें जल्दी अमेरिकी जनता के सामने लाया जाएगा। साथ ही कहा कि इन सबूतों से यह साफ हो जाएगा कि ट्रंप ने ताकत का दुरुपयोग 2020 के अमेरिकी चुनावों में फायदे के लिए किया है।

Back to top button