विडियो: दुनिया के दूसरे सबसे ताकतवर राष्ट्रपति को हवा में मारने की तैयारी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विमान का स्विट्जरलैंड के फाइटर जेट की ओर से पीछा करने और उसे रोकने की कोशिश करने का मामला सामने आया है। प्रतिनिधिमंडल और पत्रकारों को लेकर पेरू जा रहे रूसी राष्ट्रपति पुतिन के विमान को स्विट्जरलैंड के एयर स्पेस से गुजरने के दौरान रोकने की कोशिश की गई है। इस विमान का पीछा उस समय तक किया गया, जब तक वह स्विस सीमा पर नहीं कर गया।

विडियो: दुनिया के दूसरे सबसे ताकतवर राष्ट्रपति को हवा में मारने की तैयारी

 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूरोप के बीच बढ़े तनाव के बीच यह घटना सामने आई है। वहीं, इस घटना के बाद से नए शीतयुद्ध के छिड़ने का खतरा बढ़ गया है। इस मामले में रूस ने स्विट्जरलैंड सरकार से जवाब भी मांगा है।

रूसी राष्ट्रपति के विमान में मौजूद एक यात्री ने पीछा कर रहे स्विस वायुसेना के फाइटर जेट का वीडियो भी बनाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रुसियन पायनियर मैगजीन के मुख्य संपादक एंड्री कोलेस्निकोव ने फेसबुक पर पोस्ट किया, ‘हम रूसी राष्ट्रपति के विमान से स्विट्जरलैंड के ऊपर से गुजर रहे थे, तभी इसको तीन फाइटर जेट ने रोकने की कोशिश की।’

उन्होंने कहा कि रूसी विमान में प्रतिनिधि मंडल और पत्रकार सवार थे। एंड्री ने बताया कि स्विस फाइटर जेट इतने करीब आ गए थे कि उसके पायलटों को देखा जा सकता था। अगर यह यह जेट थोड़ी और करीब आता, तो टक्कर भी हो सकती थी।

अटकलें हैं कि ये फाइटर जेट रूसी विमान को लैंडिंग के लिए मजबूर करना चाहते थे। रूस की ओर से सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद और सहयोगियों के साथ पूर्वी यूरोप में सैन्य मौजूदगी बढ़ाने और परमाणु क्षमता में इजाफा करने के चलते इलाके में हाई अलर्ट है। यूरोप और अमेरिका पूरी तरह अलर्ट में हैं।

वहीं, शुक्रवार को पुतिन ने सुपरसोनिक मिसाइल लांच करने की घोषणा की, जो महज 13 मिनट में रूस से ब्रिटेन तक मार करने में सक्षम है।

Back to top button