योगी के पहले आम बजट में पं. दीनदयाल की होगी गहरी छाप, जानें- कैसा होगा यूपी का बजट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पहले आम बजट में भाजपा के विचार पुरुष पंडित दीनदयाल उपाध्याय की छाप नजर आएगी। 2017-18 के बजट में उनके नाम पर कई नई योजनाओं व कार्यक्रमों के एलान की तैयारी है।
योगी के पहले आम बजट में पं. दीनदयाल की होगी गहरी छाप, जानें- कैसा होगा यूपी का बजट
 
प्रदेश की भाजपा सरकार यह वर्ष दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है। शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक योगी सरकार ने उपाध्याय की अंत्योदय (अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का कल्याण) की विचारधारा को केंद्र में रखकर विभागों की योजनाएं तैयार करवाई हैं।

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: यूपी में आज नहीं मिलेगा पेट्रोल, बंद रहेंगे सभी पेट्रोल पंप

वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल अपने पहले बजट भाषण में उपाध्याय के नाम पर विभिन्न विभागों की कई महत्वपूर्ण योजनाओं का एलान कर सकते हैं। कई मंत्री भी समय-समय पर ऐसी योजनाओं के बारे में संकेत देते रहे हैं।

बताया जा रहा है कि बजट में मथुरा में स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय की जन्मस्थली नंगला चंद्रभान के पर्यटन विकास का एलान किया जाएगा तो उपाध्याय के नाम से सभी विश्वविद्यालयों में शोधपीठ की स्थापना का प्रस्ताव है।

हो सकता है सोलर स्ट्रीट लाइट स्थापना का एलान

सरकार दीनदयाल के नाम पर सुदूर ग्रामों व मजरों में सामुदायिक पथ प्रकाश की सोलर स्ट्रीट लाइट स्थापना का भी एलान कर सकती है। कृषि विभाग के अंतर्गत पंडित दीनदयाल कृषि समृद्धि नाम से नई योजना लाने की तैयारी है तो केंद्र के शहरी आजीविका मिशन का नाम भी यूपी में दीनदयाल के नाम पर करने का प्रस्ताव है। नगर विकास विभाग के अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय नगर विकास योजना का एलान संभव है।

बजट में समाजवादी नाम से संचालित कई योजनाएं मुख्यमंत्री नाम से नजर आएंगी तो भाजपा के संस्थापकों में श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से श्यामा प्रसाद अर्बन मिशन को भी पूरी तवज्जो मिलती दिखेगी।

बजट में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से चल रही केंद्र की अटल पेंशन योजना को प्रदेश में बड़े पैमाने पर लागू करने का एलान हो सकता है।

खस्ताहाल अर्थव्यवस्था में भी दिखेगी विकास की भरपूर झलक

योगी सरकार 2017-18 के आम बजट में अखिलेश सरकार से विरासत में मिली खस्ताहाल अर्थव्यवस्था की कहानी तो बताएगी ही। इस विपरीत परिस्थिति में भी वह किसानों की कर्जमाफी का वादा निभाने के लिए 36 हजार करोड़ रुपये बजट के बंदोबस्त का एलान भी करेगी।

इसके अलावा गोरखपुर, आगरा व वाराणसी में मेट्रो ट्रेन के साथ सड़क, बिजली व एक्सप्रेस-वे जैसी योजनाओं के लिए भी रकम का एलान कर वह विकास को भरपूर रफ्तार देने के अपने वादे को आगे बढ़ाती नजर आ सकती है। रोड प्रोजेक्ट में केंद्र से मिली मदद ने योगी सरकार की चिंता दूर कर दी है।

बजट में यह भी बताया जा सकता है कि इन्हीं परिस्थितियों में सरकार ने न सिर्फ विधवाओं व दिव्यांगों की पेंशन की रकम बढ़ाई है बल्कि शिक्षामित्रों का मानदेय भी बढ़ाकर सम्मानजनक कर दिया है।

गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बालिकाओं के लिए भाग्य लक्ष्मी योजना का भी एलान बजट में होने की पूरी संभावना है। स्कूली बच्चों को नई यूनिफॉर्म व स्कूल बैग के अलावा जूते-मोजे देने का भी एलान हो जाएगा।

माहौल बदलने की पहलें भी गिनाएंगे

भाजपा कानून-व्यवस्था, जमीनों पर कब्जे जैसे मुददों का प्रचार कर सत्ता में आई थी। बजट में महिला सुरक्षा के लिए पहले दिन ही सक्रिय हुए एंटी रोमियो स्क्वॉयड व भू-माफिया के खिलाफ बनाए गए एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स का खास तौर से बखान हो सकता है। वहीं पारदर्शी शासन व जवाबदेह प्रशासन के लिए नई खनन नीति, नई औद्योगिक नीति और सभी तरह के कार्यों में ई-टेंडर की व्यवस्था भी बड़ी उपलब्धि के रूप में पेश की जा सकती है।

गोरखपुर की कई बहुप्रतीक्षित मांगें भी पूरी होंगी
गोरखपुर में रामगढ़ तल के विकास व अत्याधुनिक प्रेक्षागृह की बहुत पुरानी मांग भी योगी सरकार के पहले बजट में पूरी हो जाएगी। सूत्रों ने बताया कि रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के विकास और आधुनिक प्रेक्षागृह के लिए बजट आवंटन हो जाएगा। इसके अलावा पिछली सरकारें गोरखपुर में चिड़ियाघर की स्थापना का लगातार एलान करती आ रही हैं, पर इसका काम तक शुरू नहीं हो सका। इस बार गोरखपुर को चिड़ियाघर की सौगात मिलनी तय है।

धार्मिक स्थलों के विकास पर पूरा ध्यान
योगी सरकार की धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के विकास की प्रतिबद्धता बजट में साफ नजर आएगी। इसके तहत अयोध्या, मथुरा, वाराणसी व मिर्जापुर-विंध्याचलधाम के पर्यटन विकास के लिए योजनाओं तथा मथुरा में गीता शोध संस्थान की स्थापना का एलान हो सकता है।

केंद्र सरकार की ‘स्वदेश दर्शन’ योजना के तहत अयोध्या, मथुरा व वाराणसी तथा ‘प्रासाद’ योजना से अयोध्या, मथुरा व वाराणसी को जोड़कर कई नए कार्य कराने का एलान हो सकता है। वाराणसी में सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना की घोषणा भी संभव है।

दीनदयाल के नाम से घोषित हो सकती हैं योजनाएं

पंडित दीनदयाल उपाध्याय कृषि समृद्धि योजना
दीनदयाल उपाध्याय सोलर स्ट्रीट लाइट योजना
दीनदयाल उपाध्याय शहरी आजीविका मिशन
दीनदयाल उपाध्याय नगर विकास योजना

दीनदयाल उपाध्याय हथकरघा प्रोत्साहन योजना
सभी राज्य विश्वविद्यालयों में दीनदयाल उपाध्याय शोध केंद्र
पंडित दीनदयाल उपाध्याय आदर्श नगर पंचायत योजना
नगर निकायों के दक्ष व्यक्तियों के लिए पं. दीनदयाल उपाध्याय पुरस्कार
रोडवेज के उत्कृष्ट ड्राइवरों के लिए एक लाख रुपये की पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरस्कार योजना

ये स्कीम भी संभव
आगरा, गोरखपुर व वाराणसी में मेट्रो का एलान
निर्धन व्यक्तियों की पुत्री की शादी की योजना
मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना
तालाब विकास प्राधिकरण की स्थापना का एलान  
राशन कार्डों में दर्ज यूनिट का आधार सीडिंग कार्यक्रम
फिल्मों के विकास के लिए ऑडिटोरियम की स्थापना।

 
 
Back to top button