योगी की कैबिनेट में एक मुस्लिम चेहरा, योगी को नही है मुस्लिमो से परहेज

यूपी में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बीजेपी सरकार बना रही है. रविवार को 46 मंत्रियों, दो डिप्टी सीएम के साथ योगी शपथ लेंगे. कैबिनेट में बीजेपी ने कई ऐसे विधायकों को टिकट दिया है जो पहली बार चुन कर आए हैं, वहीं राजनाथ सिंह के बेटे और नोएडा से विधायक पंकज सिंह को जगह नहीं दी गई है. बीजेपी ने बतौर मुस्लिम चेहरा मोहसीन रजा को कैबिनेट में जगह दी है.स्वाति सिंह को जगह पर पंकज को नहीं मिली अहमियत
आज तक के पास योगी के कैबिनेट की जो लिस्ट आई है उसमें बीजेपी नेता दयाशंकर सिंह पत्नी और लखनऊ सेंट्रल से विधायक स्वाति सिंह को मंत्री पद दिया जाएगा. हालांकि, राजनाथ के बेटे पंकज सिंह को जगह नहीं दी गई है.

ऐसी होगी योगी की कैबिनेट
– बीजेपी सरकार में कुल 46 मिनिस्टर उतार रही है.
– 21 कैबिनेट मंत्री
– 2 राज्य मंत्री
– 4 स्वतंत्र प्रभार

किसी मुस्लिम को नहीं दिया टिकट पर बनाया मंत्री
बीजेपी ने विधानसभा की 403 सीटों में एक भी टिकट किसी मुस्लिम शख्स को नहीं दिया. पर योगी की कैबिनेट में बीजेपी ने एक मुस्लिम चेहरा शामिल किया है. भाजपा प्रवक्ता मोहसीन रजा को मिनिस्टर बनाया गया है.

बनारस को भी अहमियत
योगी की कैबिनेट में मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस को भी अहमियत दी गई है. बनारस दक्षिणी से पहली बार विधायक बने नीलकंठ तिवारी को कैबिनेट में जगह दी गई है.

इन 5 बड़े चेहरे को मिली जगह
1. चेतन चौहान को कैबिनेट मिनिस्टर बनाया गया है.
2. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आईं रीता बहुगुणा जोशी को कैबिनेट में जगह दी गई है. उन्होंने मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा को लखनऊ कैंट में हराया था.
3. पूर्व बीएसपी सांसद ब्रजेश पाठक और स्वामी प्रसाद मौर्य को भी बीजेपी ने यूपी सरकार में जगह दी है.
4. इलाहाबाद से जीतने वाले सिद्धार्थ नाथ सिंह को कैबिनेट में जगह दी गई है. वे पश्चिम बंगाल में बीजेपी के प्रभारी रह चुके हैं और पार्टी के प्रवक्ता हैं.
5. सुरेश राणा को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दिया गया है.

Back to top button