ये खूबसूरत जगहें आने वाले कुछ साल में हो जाएगी विलुप्त

लाइफस्टाइल: ऐसी कई खूबसूरत जगहें है, जिन्हें भारत में देखा जा सकता है। हर साल इन खूबसूरत जगहों पर टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है लेकिन इनके रख-रखाव में काफी लापरवाही बरती जा रही है।

ये खूबसूरत जगहें आने वाले कुछ साल में हो जाएगी विलुप्त

भारत के प्लेस ऐसे है, जो प्राचीन समय से अपनी खासियत  के लिए मशहूर तो है लेकिन इनकी खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए कोई उपाय नहीं किया जा रहा है, जो धीरे-धीरे विलुप्त होने की कगार पर है। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताएंगे, जो आने वाले कुछ साल में विलुप्त हो जाएगी। 

1. राखीगढ़ी, हरियाणा

राखीगढ़ी को देखना किसी सपने से कम नहीं है। चोरों ओर रख-रखाव के अभाव के कारण ये जगह धीरे-धीरे विलुप्तता की और जा रहे है। 

2. राम सेतु, तमिलनाडु

इस प्राकृतिक ब्रिज को Adam’s Bridge के नाम से भी जाना जाता है। चूने पत्थरों से बना यह ब्रिज  भारत के धनुष्कोडी को श्रीलंका के मन्नार द्वीप से जोड़ने का काम करता है। लेकिन एक प्रोजेक्ट के चलते यह ब्रिज खतरे की कंगार पर है। 

3. सुन्दरवन, पश्चिम बंगाल

मैन्ग्रोव पेड़ों का जंगल का प्राकृतिक रूप देखने के लिए सुंदरवन डेल्टा दुनिया भर में मशहूर है लेकिन ग्लोबल वार्मिंग के कारण यहां बढ़ता जल का स्तर खतरा बन रहा है। 

4. शिमला सिविक सेंटर, हिमाचल प्रदेश

गर्मियों की राजधानी कहलाए जाने वाले शिमला में अंग्रेज़ों द्वारा बहुत सी खूबसूरत इमारतों का निर्माण कराया गया। कुछ वजह के कारण World Monuments Funds द्वारा इन इमारतों को खतरे में बताया गया है। 

5. महमूदाबाद किले की कोठी, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में स्थित महमूदाबाद के किले में स्थित ये कोठी अवध शिल्प में बनाई गई इमारतों में से एक है लेकिन आज यह कोठी नष्ट होने के कगार पर पहुंच चुकी है। 

Back to top button