यूपी बोर्ड परीक्षा पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक

चुनाव आयोग ने यूपी बोर्ड की ओर से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए तय की गई तारीखों पर रोक लगा दी है। गुरुवार को ही बोर्ड ने घोषणा की थी कि परीक्षाएं 16 फरवरी से होंगी। इन परीक्षा की तारीखों और उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में टकराव की संभावना को देखते हुए चुनाव आयोग ने फिलहाल इस पर रोक लगा दिया है।election-commission

यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार और शिक्षा निदेशक अमरनाथ वर्मा शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव आयोग से परीक्षा को लेकर मुलाकात भी करेंगे। यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के डायरेक्टर अमरनाथ वर्मा ने बताया, ‘चुनाव आयोग ने परीक्षाओं का कार्यक्रम अंतिम रूप से जारी करने के पहले चुनाव आयोग से परामर्श करने को कहा है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर व पंजाब में 2017 में चुनाव होने हैं। इनमें गोवा, मणिपुर व पंजाब में 18 मार्च से पहले चुनाव होने हैं। उत्तराखंड में 26 मार्च से पहले चुनाव कराए जाने हैं। जबकि यूपी में 27 मई से पहले चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग 2017 में एक साथ पांचों राज्यों का चुनाव कराना चाहता है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम पर रोक के बाद माना जा रहा है कि आयोग जल्द ही चुनाव का एलान कर सकता है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश(यूपी) बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में 60 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। 10वीं में 34,04,471 और 12वीं में 26,24,681 यानी कुल 60,29,152 लाखपरीक्षार्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है।

Back to top button