यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के 73 सीटों के लिए चुनाव खत्म, 64.22% वोटिंग

Reयूपी में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बंपर वोटिंग हुई है। पहले चरण में 73 सीटों के लिए वोट डाले गए। सुबह 8 बजे वोटिंग शुरू होने के बाद कई मतदान केंद्रों पर वोटर्स की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली। चुनाव आयोग के अनुसार 64.22% वोटिंग हुई है। शाम 5 बजे तक वोटिंग हुई लेकिन जो वोटर्स उस समय पोलिंग बूथों पर कतारों में लग चुके थे, उन्हें वोट देने का मौका दिया गया। 2012 के विधानसभा चुनाव में 61 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के 73 सीटों के लिए चुनाव खत्म, 64.22% वोटिंगचुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में 64.22 प्रतिशत वोटिंग हुई है। पहले चरण के दौरान बड़ी तादाद में कैश और शराब की जब्ती हुई। चुनाव आयोग के मुताबिक इस दौरान 19.56 करोड़ रुपये नकद पकड़े गए जबकि 4.4 लाख लीटर शराब पकड़ा गया जिसकी कीमत करीब 14 करोड़ रुपये हैं। इसके अलावा 96.93 लाख के मादक पदार्थ, 14 करोड़ के सोने-चांदी जब्त किए गए। चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण के दौरान पेड न्यूज के 13 मामले सामने आए जिनमें 10 की पुष्टि हुई।

दोपहर 3 बजे तक सबसे ज्यादा वोटिंग दादरी में हुई, जहां 56 प्रतिशत वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे। दोपहर 3 बजे तक मुजफ्फरनगर और शामली में 54-54 प्रतिशत, मेरठ में 55, जेवर में 51, टूंडला में 53 और अलीगढ़ में 51, हाथरस में 50 प्रतिशत वोटिंग हुई। पहले चरण में जिन क्षेत्रों में वोट डाले गए, वहां के कई मुद्दे राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित हुए थे। बात चाहे बुलंदशहर रेपकांड की हो या मथुरा के जवाहरबाग कांड की, या दादरी के बिसाहड़ा में गोहत्या के शक में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर मार डाले गए इखलाक की, ये सभी मुद्दे राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में रहे थे। इसके अलावा कैराना से हिंदुओं के कथित पलायन का मुद्दा भी सुर्खियों में रहा था।

पहले चरण के तहत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की 73 सीटों के लिए वोट डाले गए। जिन जिलों में वोटिंग हुईं वे हैं- शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज। पहले चरण में कुल 839 प्रत्याशी मैदान में थे जिनमें महिला उम्मीदवारों की तादाद 77 है। वोटिंग के लिए 14,514 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

इन दिग्गजों की हार-जीत का फैसला EVM में कैद

पंकज सिंह
नोएडा से बीजेपी उम्मीदवार, गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बेटे

श्रीकांत शर्मा
मथुरा से बीजेपी उम्मीदवार, बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव

प्रदीप माथुर
मथुरा से कांग्रेस उम्मीदवार, लगातार 3 बार से विधायक

लक्ष्मीकांत वाजपेयी
मेरठ सदर से बीजेपी उम्मीदवार, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

हाजी याकूब
मेरठ दक्षिण से बीएसपी के उम्मीदवार, विवादित बयानों की वजह से चर्चा में रहने वाले

संगीत सोम
सरधना से बीजेपी उम्मीदवार, मुजफ्फरनगर दंगों के आरोपी

शाहिद मंजूर
किठोर से एसपी उम्मीदवार, लगातार 3 बार से विधायक

मृगांका सिंह
कैराना से बीजेपी उम्मीदवार, बीजेपी सांसद हुकुम सिंह की बेटी, हुकुम सिंह ने ही कैराना से हिंदुओं के पलायन का मुद्दा उठाया था।

संदीप सिंह
अतरौली से बीजेपी उम्मीदवार, पूर्व सीएम और राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के पोते

सुरेश राणा
थाना भवन से बीजेपी उम्मीदवार, मुजफ्फरनगर दंगा मामले में आरोपी

 
Back to top button