यहां मिला साढ़े पांच लाख वर्ष पुराना एक दांत, ऐसे होते थे उस समय के लोग

कई चीज़ें ऐसी  होती हैं जो हज़ारों साल पुरानी होती है और वो बाहर भी आ जाती हैं. ऐसे ही कई बार गड़े हुए खजाने बाहर आजाते हैं. इसी तरह एक और हम बताने जा हरे हैं जिसकी हाल ही में जानकारी सामने आई है. फ्रांस में पुरातत्ववेत्ताओं (आर्कियोलॉजिस्ट) को साढ़े पांच लाख वर्ष पुराना एक दांत मिला है. यह दांत 20 साल के एक आर्कियोलॉजिस्ट वेलेन्टाइन लोसेर ने दक्षिणी पश्चिमी फ्रांस के टोटावेल इलाके में स्थित अरागो नामक गुफाओं से बरामद किया गया है. ये अजीब तरह की ही दांत हैं  जिसे देखकर आप भी समझ जायेंगे कि ये आज के जमाने का तो नहीं है.

दरअसल, माना जा रहा है कि यह दांत दुनिया की सबसे प्राचीन मनुष्य प्रजाति का हो सकता है. जिससे इस बात का पता चलता है कि सबसे पुरानी मानव जाति फ्रांस में पायी जाती थी. इस पर बताया जा रहा है कि साढ़े पांच लाख वर्ष पुराने दांत को ढूंढने वाले आर्कियोलॉजिस्ट का कहना है कि वह गुफा में एक मिट्टी के ढेले को ब्रश से साफ कर रहे थे, तभी उन्हें यह दांत मिला. बता दें, जिस जगह पर दांत मिला है, उस जगह पर कई जानवरों के अवशेष भी मिले हैं.

अगर उन सब को छोड़कर रिसर्चरों की मानें तो उनका का मानना है कि इस दांत की जांच से साढ़े पांच लाख वर्ष पहले के समय के बारे में काफी जानकारी मिल सकती है. इस दांत की जांच से यह पता चल सकता है कि मनुष्य साढ़े पांच लाख साल पहले क्या खाता था? टोटेवल मैन मनुष्यों की होमो इरेक्टस प्रजाति में गिने जाते हैं. अब साढ़े पांच लाख वर्ष पुराना दांत मिलने से माना जा रहा है कि टोटेवल मैन प्रजाति का इतिहास और भी पुराना हो सकता है. 

Back to top button