मोदी सरकार का स्टेप-2: हीरा, सोना, विदेशी मुद्रा खरीदने वालों पर नजर

जी हाँ!! मोदी सरकार ने अब कालाधन बंद करने के लिए स्टेप-2 अपनाया है जिसके तहत हीरा, सोना, विदेशी मुद्रा खरीदने वालों पर नजर रखी जा रही है| केंद्र सरकार अब एक्शन मोड में दिख रही है। 1000 और 500 के नोट बैन करके सरकार ने काले धन पर सर्जिकल स्ट्राइक की है। ब्लैक मनी वाले बौखला गए हैं। सियासत तो देश के हर मुद्दे पर होती है। लिहाजा नोटबंदी के मुद्दे को लेकर भी विपक्षी दल सियासत कर रहे हैं। केंद्र सरकार से इस फैसले को वापस लेने की मांग की जा रही है।

मोदी सरकार का स्टेप-2: हीरा, सोना, विदेशी मुद्रा खरीदने वालों पर नजर

हालांकि सरकार पीछे हटने के मूड में नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी ने साफ कर दिया है कि काले धन के खिलाफ जारी जंग खत्म नहीं होगी। उन्होने कहा था कि नोटबैन के बाद उनके पास और भी योजनाएं हैं। अब सरकार ने काले धन के खिलाफ स्टेप-2 शुरू कर दिया है। नोटबंदी के बाद काले धन को सफेद करने वालों पर सरकार की नजर टिक गई है। इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और प्रवर्तन निदेशालय ने कमर कस ली है।

8 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने नोटबंदी का एलान किया था। उसी के बाद से खबरें आने लगी थी कि लोग 1000 और 500 के नोटों से सोना, हीरा और विदेशी मुद्रा खरीद रहे हैं। 8 नवंबर से लेकर 14 नवंबर तक के बीच इस तरह की खरीदारी करने वालों पर अब सरकार ने नजरें टिका दी हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और ईडी इस तरह की खरीदारी करने वालों का वेरिफिकेशन करने वाली है। सरकार ने साफ कर दिया था कि काले धन को सफेद करने वालों को भी बख्शा नहीं जाएगा। इस फैसले को उसी से जोड़कर देखा जा रहा है। दरअसल नोटबंदी के बाद से ही काला धन रखने वालों में हाहाकार मच गया था। 1000 और 500 के नोटों लोगों ने सोने, हीरे और विदेशी मुद्रा में बदलना शुरू कर दिया था।

कई जगह से खबरें आई थी कि 8 नवंबर को 12 बजे रात तक ज्वैलर्स की दुकाने खुली हुई थी। लोग भारी रकम लेेकर सोना और हीरे खरीद रहे थे। इसके अलावा विदेशई मुद्रा में भी कई लोगों ने निवेश किया था। जिन लोगों ने इस तरह का काम किया है अब उनका वेरिफइकेशन किया जाएगा। इनकम टैक्स विभाग और ईडी ये पता लगाएंगे कि इतना कैश कहां से आया और इसे क्यों छुपाकर रखा गया था। आयकर विभाग और ईडी ज्वैलर्स और धार्मिक संस्थानों पर भी लगातार नजर बनाए हुए हैं। इनकम टैक्स विभाग और ईडी दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों में छापेमारी के दौरान कब्जे में आए दस्तावेजों की भी छानबीन कर रहा है। जाहिर है कि काले धन को लेकर सरकार ने दूसरा प्लान शुरू कर दिया है। इस से भी काला धन रखने वालों को परेशानी होने वाली है।

8 नवंबर से 14 नवंबर के बीच हुई इन खरीदारियों पर तो मोदी सरकार की नजर है ही। इसके साथ ही जनधन खातों पर भी सरकार की नजर है। दरअसल नोटबंदी के बाद विभाग खातों में जमा की गई रकम और संबंधित खाताधारक की इनकम का मिलान करेगा। अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई गई तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ये भी खबरेें भी आई कि काला धन रखनेवाले गरीब लोगों को अपने पैसे दे रहे हैं। इस शर्त पर कि वो इसे बैंक में बदलवा के वापस करेंगे बदले में उन्हे कुछ पैसा मिलेगा। इस के लिए जनधन खातों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। कुल मिलाकर सरकार ने काले धन के खिलाफ स्टेप टू शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि सरकार इसके बाद और भी कदम उठा सकती है।

Back to top button