मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत होंगे देश के पहले…

 भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस CDS यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ होंगे। अपने पद से रिटायर होने के बाद वे इस पद का दायित्‍व संभालेंगे। गत 15 अगस्‍त के भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि देश में पहली बार सीडीएस का पद बनने जा रहा है। अब इस पद पर नियुक्ति पाने वाले बिपिन रावत पहले अधिकारी होंगे।

CDS बनने के बाद सबसे पहला असर यह होगा कि तीनों सेनाएं (थल सेना, जल सेना और वायु सेना) एक साथ को-आर्डिनेशन में चलेंगी। करगिल युद्ध के बाद इस व्‍यवस्‍था की जरूरत महसूस की गई थी। हालांकि CDS के पास कोई सैन्य कमान नहीं होगी। लेकिन वह तीनों सेनाओं के बीच संयुक्त संचालन में समन्वय सुनिश्चित करेगा। वह सीडीएस के रूप में कार्य करने के बाद किसी भी सरकारी कार्यालय को रखने के लिए पात्र नहीं होगा। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में सैन्‍य मामलों के एक नए विभाग DMA के गठन का प्रस्‍ताव लाया गया था, जो पास हो गया था। CDS अब इसके सचिव के तौर पर कार्य करेगा, इसके पास आर्थिक अधिकार भी होंगे।

यह भी पढ़ें: क्‍या अब 15 लाख का वादा भी होगा पूरा? आ गई सबसे बड़ी खबर

रक्षा मंत्रालय ने किया था प्रावधान

रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में एक नया प्रावधान लाकर सेना, वायु सेना और नौसेना के नियमों में संशोधन किया था। यह प्रावधान रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख को अधिकतम 65 वर्ष की आयु तक की सेवा करने की अनुमति देता है।

31 दिसंबर को रिटायर होंगे रावत

31 दिसंबर को जनरल रावत सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इस परिप्रेक्ष्‍य में यह अधिसूचना आई थी। रावत को 62 वर्ष की आयु तक पहुंचना बाकी है, लेकिन वह सेवानिवृत्त हो रहे हैं क्योंकि वे अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

Back to top button